खुद टेलीकॉम कंपनी के मालिक फिर भी सोशल मीडिया से दूर रहते हैं मुकेश अंबानी, जानिए अन्य कारोबारियों का हाल

आज सोशल मीडिया अपनी बात को सशक्त तरीके से रखने का एक पॉपुलर माध्यम बन गया है। कारोबारी जगत के ज्यादातर लोग और कंपनियां भी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच बनाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करते हैं।

mukesh ambani
मुकेश अंबानी ने एक लेख में लिखा कि 1991 में शुरू हुए आर्थिक उदारीकरण के बाद बड़े स्तर पर आर्थिक सुधार हुए। इन सुधारों से भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सका। (एक्सप्रेस फोटो)

अपनी बात लोगों के सामने लाने या फिर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच बनाने के लिए आज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स काफी लोकप्रिय हो गए हैं। यही कारण है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर यूजर्स की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

इसके बावजूद रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी और भारती एंटरप्राइजेज के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल समेत देश के कई प्रमुख और बड़े कारोबारी किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े हुए नहीं हैं। खास बात यह है कि मुकेश अंबानी और सुनील भारती मित्तल खुद टेलीकॉम कंपनियों के मालिक हैं जो यूजर्स को सोशल मीडिया से जुड़ने के लिए इंटरनेट उपलब्ध कराते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे कारोबारियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध नहीं हैं।

मुकेश अंबानी: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी देश के सबसे बड़े कारोबारी हैं। मुकेश अंबानी किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध नहीं हैं। हालांकि, सोशल मीडिया की ताकत को देखते हुए उनकी कंपनियां अब विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के जरिए यूजर्स को कंपनी से जुड़ी गतिविधियों और उनकी समस्याओं का समाधान किया जाता है।

सुनील मित्तल: आम जनता को सोशल मीडिया से जुड़े रहने के लिए इंटरनेट उपलब्ध कराने वाले सुनील भारती मित्तल खुद किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नहीं है। सुनील मित्तल भारती एंटरप्राइजेज के फाउंडर हैं। टेलीकॉम कंपनी एयरटेल भारती एंटरप्राइजेज की टेलीकॉम सब्सिडियरी है। सुनील मित्तल इंश्योरेंस, रियल एस्टेट, हॉस्पिटेलिटी और एग्री एंड फूड जैसे कारोबार से भी जुड़े हैं।

अजीम प्रेमजी: आईटी कंपनी विप्रो के फाउंडर अजीम प्रेमजी किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध नहीं हैं। अजीम प्रेमजी देश के बड़े दानियों में से एक हैं। इसको लेकर वे हमेशा सुर्खियों में बने रहते हैं।

शिव नाडर: यूजर्स को आईटी संबंधी समाधान देने वाली कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजी के फाउंडर शिव नाडर भी किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध नहीं हैं।

राधाकिशन दमानी: रिटेल स्टोर कंपनी डी-मार्ट के फाउंडर राधाकिशन दमानी फेसबुक, ट्विटर या इंस्टाग्राम जैसे किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध नहीं हैं। दमानी देश के जाने-माने निवेशक भी हैं और निवेश से जुड़ी गतिविधियों को लेकर सुर्खियों में बने रहते हैं।

राहुल बजाज: देश की सबसे बड़ी दोपहिया निर्माता कंपनी बजाज के पूर्व चेयरमैन राहुल बजाज भी किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध नहीं हैं। हालांकि, राहुल बजाज को बेबाक अंदाज के लिए जाना जाता है। वह किसी भी मौके पर अपनी बात कहने से नहीं चूकते हैं।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
X