ताज़ा खबर
 

मोबाइल एसटीडी शुल्क खत्म करने की योजना नहीं: प्रसाद

मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए एसटीडी शुल्क को खत्म करने की अभी कोई योजना नहीं है और जून 2015 से सभी शुल्क योजना को रोमिंग मुक्त किया गया है..

Author नई दिल्ली | December 10, 2015 1:21 AM
राज्यसभा में केंद्रीय दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद। (पीटीआई फोटो)

मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए एसटीडी शुल्क को खत्म करने की अभी कोई योजना नहीं है और जून 2015 से सभी शुल्क योजना को रोमिंग मुक्त किया गया है। लोकसभा में डीएस राठौर, कौशलेंद्र कुमार व अन्य के सवाल के जवाब में संचार व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि अभी मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए एसटीडी शुल्क को खत्म करने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है। कॉल ड्राप की शिकायतों के बारे में मंत्री ने कहा कि इस बारे में स्थिति को बेहतर बनाने का प्रयास किया जा रहा है और नए मोबाइल टॉवर लगाए जा रहे हैं। बीएसएनएल की सेवा को बेहतर और प्रतिस्पर्धी बनाने की दिशा में काम हो रहा है। जून 2005 से सभी शुल्क योजना को रोमिंग मुक्त किया गया है।

उन्होंने कहा कि पिछले एक साल में दूरसंचार क्षेत्र में पूंजी निवेश पिछले पांच साल में सर्वाधिक रही है। सरकार की पहल से राजस्व भी बढ़ा है। प्रसाद ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में जब राजग सरकार थी तब बीएसएनएल 10 हजार करोड़ रुपए के मुनाफे में थी लेकिन पिछले साल जब राजग फिर सत्ता में आई तब बीएसएलएल आठ हजार करोड़ रुपए के घाटे में था। ऐसा क्यों हुआ। उन्होंने कहा कि देश में अभी 98 करोड़ मोबाइल उपभोक्ता हैं और उन्हें बेहतर सेवा देने की पहल की जा रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App