ताज़ा खबर
 

SBI ने सुरक्षा के मद्देनजर बदल दिया ATM विथड्रॉल का तरीका, रात के वक्त अब इस तरह निकलेंगे पैसे

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने एटीएम से रात आठ बजें के बाद 10,000 रुपये से अधिक की राशि निकालने को लेकर ओटीपी (वन टाइम पासवार्ड) आधारित निकासी सेवा शुरू करने की घोषणा की है।

Author नई दिल्ली | Updated: December 27, 2019 10:36 PM
SBI,देश का सबसे बड़ा बैंक है एसबीआई। (सांकेतिक तस्वीर)

एटीएम धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों के बीच देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने अपने ग्राहकों के हितों की रक्षा के लिये कदम उठाया है। इसके तहत भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने एटीएम से रात आठ बजें के बाद 10,000 रुपये से अधिक की राशि निकालने को लेकर ओटीपी (वन टाइम पासवार्ड) आधारित निकासी सेवा शुरू करने की घोषणा की है।
एसबीआई के शु्क्रवार को जारी बयान के अनुसार रात आठ बजे से सुबह आठ बजे तक के लिये यह सेवा एक जनवरी 2020 से लागू होगी।

बयान में कहा गया है कि पिन के साथ डेबिट कार्ड के साथ एसबीआई एटीएम का उपयोग करने वाले ग्राहकों को पैसा निकालने के लिये अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आये ओटीपी को भी डालना होगा। यह नियम 10,000 रुपये से अधिक की निकासी पर लागू होगा। एसबीआई के अनुसार बैंक ने एटीएम के जरिये होने वाली धोखाधड़ी और अनाधिकृत लेन-देन पर अंकुश लगाने को लेकर सुरक्षा का यह अतिरिक्त कदम उठाया है।

सत्यापन के इस अतिरिक्त कदम से एसबीआई के डेबिट कार्डधारकों का क्लोन बनाये जाने और उपकरणों के माध्यम से कार्ड की जानकारी चुराकर अनाधिकृत लेन-देन के जोखिम से बचाव होगा। बयान के अनुसार ओटीपी प्रणाली सृजित एक संख्या होगी जो निकासी के दौरान डेबिटकार्ड उपयोगकर्ता का सत्यापन करेगा।

हालांकि एसबीआई ग्राहकों के लिये यह सुविधा दूसरे बैंकों के एटीएम से निकासी करने पर उपलब्ध नहीं होगी। इसका कारण यह है कि यह सुविधा ‘नेशनल फाइनेंशियल स्विच’ पर विकसित नहीं हुई है। देश के सबसे बड़े बैंक की शाखाओं की संख्या करीब 22,000 है जबकि 58,500 से अधिक का एटीएम/ स्वचालित जमा सह-निकासी मशीनों (एडीडब्ल्यूएम) का नेटवर्क है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सरकारी एजेंसियों ने नहीं चुकाया था 10 लाख का बकाया, कर्ज के तले दबी Air India की दो टूक- नहीं जारी करेंगे टिकट
2 7th Pay Commission: रेल मंत्री ने किया साफ- 8400 अफसरों के प्रमोशन और सीनियरिटी पर नहीं आने देंगे आंच, Railways Board में…
3 PPF Account: खाता धारकों के लिए अच्छी खबर! Post Office पर पैसे जमा करने का बदला नियम
IPL 2020: LIVE
X