ताज़ा खबर
 

अब नए फीचर्स के साथ आया पैनकार्ड, सिर्फ इन्हीं लोगों को मिलेगा, ऐसे करें घर बैठे अप्लाई

अधिकारी ने कहा कि नए पैनकार्ड का वितरण एक जनवरी से शुरू हो गया है। लेकिन यह सिर्फ नए आवेदकों के लिए है। सरकार ने इस कार्ड में नया फीचर क्विक रेस्पॉन्स (क्यूआर) कोड जोड़ा है जिससे सत्यापन की प्रक्रिया में मदद मिलेगी।

Author मुंबई | Updated: January 14, 2017 3:42 PM
बता दें कि पैन कार्ड पर लिखा नंबर पर्मानेंट अकाउंट नंबर सबसे प्रमुख होता है और यह एक बार ही जारी किया जाता है।

पैन कार्ड को लेकर होने वाले फर्जीवाड़े को रोकने के लिए केंद्र सरकार टैंपर प्रूफ पैन कार्ड पेश किया है। अब पैन कार्ड में किसी भी तरह का छेड़छाड़ करना बहुत मुश्किल होगा। सरकार ने नए डिजाइन वाला स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड जारी करना शुरू कर दिया है। इसमें अतिरिक्त सुरक्षा खूबियां जोड़ी गई हैं जिससे इससे किसी तरीके से छेड़छाड़ नहीं की जा सकेगी। इसमें सामग्री हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में लिखी है। आयकर विभाग के एक शीर्ष अधिकारी ने शुक्रवार को इस संबंध में जानकारी दी। नए रूप वाले पैन कार्ड को एनएसडीएल तथा यूटीआई इन्फ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी एंड सर्विसेज लि. ने छापा है। इसका वितरण एक जनवरी से शुरू हो गया है। ये कार्ड नए आवेदकों को जारी किए जा रहे हैं।

अधिकारी ने कहा कि नए पैनकार्ड का वितरण एक जनवरी से शुरू हो गया है। लेकिन यह सिर्फ नए आवेदकों के लिए है। सरकार ने इस कार्ड में नया फीचर क्विक रेस्पॉन्स (क्यूआर) कोड जोड़ा है जिससे सत्यापन की प्रक्रिया में मदद मिलेगी। सरकार के अनुमान के अनुसार देशभर में हर साल ढाई करोड़ लोग पैनकार्ड के लिए आवेदन करते हैं।

ऐसे करें घर बैठे अप्लाई

नया पैन कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले इनकम टैक्स के पैन सेवा (सर्विस यूनिट) से जुड़ी वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद नए पैन कार्ड बनाने का विकल्प चुनना होगा। नए पैन कार्ड का आवेदन करने के लिए आपको फॉर्म 49-ए भरना पड़ेगा। फॉर्म के साथ बाद विभाग की ओर से मांगी गई सभी जानकारी देनी होगी। जब आप पूरा फॉर्म भरकर इसे जमा कर देंगे तो आपको 15 अंको का एक्नॉलेजमेंट नंबर मिल जाएगा और आपको यह नंबर संभाल कर रखना होगा। फॉर्म को प्रिंट आउट लेकर इसे इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में भेजना पड़ेगा और इसके साथ कुछ और डॉक्यूमेंट्स लगाने होंगे। फॉर्म में फोटो के स्थान पर फोटो जरुर लगा दें। पैन कार्ड घर मंगवाने के लिए आपको 96 रुपए फीस का भुगतान करना होता है। शुल्क देने के बाद आपको इसकी रसीद ऑनलाइन मिल जाएगी। इसका प्रिंट लेकर इसे आपको फॉर्म के साथ भेजना होगा। फॉर्म भेजते उसके ऊपर पैन कार्ड के लिए आवेदन और उसके आगे वो नंबर लिख दें।

वीडियो: रिलायंस जियो अब 1000-1500 के फोन लाकर करेगी बाजार में धमाका

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 नोटबंदी: ‘अपमानित’ महसूस कर रहा RBI स्टाफ, गवर्नर को कहा- इतना नुकसान पहुंचा कि दुरूस्त करना मुश्किल
2 बीएसई ला रहा है अपना आईपीओ, ₹1500 करोड़ जुटाने का लक्ष्य
3 सिक्का को उम्मीद, ट्रंप सरकार में अमेरिकी नीतियां कारोबार अनुकूल होंगी