ताज़ा खबर
 

New Hyundai Santro 2018: कैसी होगी ह्यूंदै की नई कार? जानें कीमत और फीचर्स से जुड़ी हर अहम जानकारी

 New Hyundai Santro 2018 Price in India, Images, Mileage, Interior, Specifications, Features: कार को आधिकारिक तौर पर पेश किए जाने से पहले जान लेते हैं कि इसकी किन खूबियों के बारे में अभी तक पता चल पाया है।

Author नई दिल्ली | October 9, 2018 11:40 AM
New Hyundai Santro 2018: इस कार से टाटा टिएगो, रेनॉ क्विड, मारुति सुजुकी वैगन आर और ऑल्टो के10 को टक्कर मिलने की उम्मीद है।

New Hyundai Santro 2018 Price in India, Images: कारमेकर ह्यूंदै की आइकॉनिक छोटी कार Hyundai Santro भारतीय बाजार में दोबारा से नए कलेवर में दस्तक देने को तैयार है। इस कार का कोडेनम AH2 था। जनता की राय लेने के बाद इसे सैंट्रो नाम देने का फैसला किया गया था। यह कार कैसी होगी, इस बात से पर्दा थोड़ी देर में उठ जाएगा। बता दें कि कार की बुकिंग 10 अक्टूबर से शुरू हो रही है। वहीं, आधिकारिक लॉन्च 24 अक्टूबर को होगा। कार को आधिकारिक तौर पर पेश किए जाने से पहले जान लेते हैं कि इसकी किन खूबियों के बारे में अभी तक पता चल पाया है।

New Hyundai Santro 2018 लास्ट जनरेशन Hyundai i10 के प्लैटफॉर्म पर आधारित होगा। कहा जा रहा है कि यह i10 के मुकाबले थोड़ी बड़ी होगी। डिजाइन और बाकी एलिमेंट्स के मामले में भी यह वर्तमान मानकों के हिसाब से ही होगी। नई सैंट्रो में कंपनी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प भी दे सकती है। यानी यह ह्यूंदै की भारत में पहली ऐसी कार होगी, जिसमें एएमटी ट्रांसमिशन होगा। कुछ जानकार मानते हैं कि ऐसा करने से कार की बिक्री में इजाफा होगा क्योंकि बहुत सारे लोग अब मैनुअल के बजाए ऑटोमैटिक कार को तरजीह दे रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी इस कार का सीएनजी विकल्प देने की भी योजना बना रही है। अगर ऐसा हुआ तो यह मॉडल टैक्सी चालकों और बचत के साथ कार रखने की चाहत रखने वालों की भी पसंद बन सकती है।

कहा जा रहा है कि ह्यूंदै की सैंट्रो कंपनी की एंट्री लेवल कार ईऑन को रिप्लेस करेगी। इस कार से टाटा टिएगो, रेनॉ क्विड, मारुति सुजुकी वैगन आर और ऑल्टो के10 को टक्कर मिलने की उम्मीद है। इंजन की बात करें तो इसमें 1.1 लीटर चार सिलिंडर पेट्रोल इंजन होने की बात कही जा रही है। प्रदूषण के मानकों के मद्देनजर यह लेटेस्ट बीएस एमिशन नॉर्म्स पर आधारित होगा। माइलेज 20 किमी प्रति लीटर का मिल सकता है। कार के हायर वैरिएंट्स में 7.0 इंच की टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम देने की बात कही जा रही है। कार के पीछे बैठे सवारियों के लिए रियर एसी वेंट और पार्किंग कैमरे से लैस होने की बात भी कही जा रही है।

कार के इंटीरियर्स भी बेहतर होंगे, इस बात की पूरी उम्मीद है। एक्सपर्ट मानते हैं कि कार में एबीएस और डुअल एयरबैग्स स्टैंडर्ड विकल्प के तौर पर मिल सकते हैं। कार प्रेमियों को सबसे ज्यादा उत्सुकता इसकी कीमत को लेकर है। उम्मीद है कि शुरुआती मॉडल साढ़े 3 लाख रुपये की होगी, जबकि टॉप मॉडल की कीमत 5 लाख रुपये के आसपास होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App