scorecardresearch

जॉब से बोर हो गया शख्स, छोड़ दी 3.5 करोड़ रुपए सालाना पैकेज वाली नौकरी

नेटफ्लिक्स की जॉब के बारे में बताते हुए लिन ने कहा कि “मुझे वहां पर काफी कुछ सीखने को मिला, जो कुछ भी हमें एमबीए में सिखाया गया था। उसके लिए मुझे वहां पैसे दिए जा रहे थे।”

Job Netflix | International News| Netflix
माइकल लिन ने जॉब से बोर होकर 3.5 करोड़ के सालाना पैकेज वाली जॉब छोड़ी (Photo: Freepik)

अगर आपको अमेरिका जैसे देश में किसी बड़ी प्रतिष्ठित कंपनी में करोड़ों रुपए के सैलरी पैकेज पर नौकरी करने का मौका मिले और इसके साथ आपको फ्री खाना, अनलिमिटेड पेड ऑफ मिले तो क्या आप जॉब छोड़ना पसंद करेंगे, लेकिन अमेरिका में एक ऐसा व्यक्ति है जिसने कंपनी की ओर से दी जा रही अधिक सुविधाओं के कारण करोड़ों रुपए के सैलरी पैकेज को छोड़ने का फैसला किया।

हम बात कर रहे हैं अमेरिकी सॉफ्टवेयर इंजीनियर माइकल लिन की, जिन्होंने बोर होकर अपनी 3.5 करोड़ रुपए के सालान पैकेज वाली नेटफ्लिक्स की नौकरी को छोड़ दिया। लिन ने अमेजन में अपनी नौकरी छोड़ने के बाद 2017 में एक वरिष्ठ सॉफ्टवेयर इंजीनियर के पद पर नेटफ्लिक्स में नौकरी शुरू की थी।

लिन ने नौकरी छोड़ने के बाद अपनी लिंक्डइन प्रोफाइल पर लिखा कि “जब मैंने 2017 में  नेटफ्लिक्स को ज्वाइन किया था तो मुझे लगा था कि मैं हमेशा इसके साथ रहूंगा। वह एक बिग टेक ड्रीम था। मैंने 4.5 लाख डॉलर (करीब 3.5 करोड़ रुपए) हर साल कमाए। मुझे फ्री खाना दिया गया और अनलिमिटेड पेड छुट्टीयां दी गई। जब मैंने मई 2021 में अपनी जॉब से इस्तीफा दिया था, तो ऐसा करने पर लोगों ने मुझे पागल कहा था।”

लिन ने बताया कि जॉब छोड़ने की बात सबसे पहले मेरे माता-पिता ने इसे लेकर आपत्ति जताते हुए कहा कि तुमने अमेरिका में हमारे प्रवास (Immigration) को बर्बाद कर दिया। इसके बाद मेरे मेंटर ने इसे लेकर सवाल उठाए उन्होंने कहा कि तुम्हें बिना दूसरी अच्छी जॉब पकड़े इस जॉब को नहीं छोड़ना चाहिए था। अब तुम्हें दूसरी हाई सैलरी जॉब पाने में मुश्किल का सामना करना पड़ेगा।

लिन ने बताया कि यह सब बातें सुनकर उन्होंने सही निर्णय लेने के लिए तीन दिन समय लिया  और फिर जाकर मैनेजर को बता दिया कि मैं इस जॉब से इस्तीफा दे रहा हूं।

नेटफ्लिक्स की जॉब के बारे में बताते हुए लिन ने कहा कि मैं वहां रहकर काफी बोर फील कर रहा था। मुझे वहां पर काफी कुछ सीखने को मिला, जो कुछ भी हमें एमबीए में सिखाया गया था। उसके लिए मुझे यहां पैसे दिए जा रहे थे। वहां हर कर्मचारी को हर निर्णय का मेमो बनाकर जानकारी दी जाती थी।

शुरू किया बिजनेस: लिन ने जॉब छोड़ने के बाद अपना बिजनेस शुरू किया है। लिन ने बताया शुरुआत में जॉब छोड़ने के बाद काम शुरू करने को लेकर डर लगा लेकिन बाद चीजें आसान होती गईं। मैं अब खुद के लिए काम करता हूं। यह मुझे आगे बढ़ने के लिए काफी प्रेरित करता है।

पढें व्यापार (Business News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X