ताज़ा खबर
 

नेट निरपेक्षता: फ्लिपकार्ट ने तोड़ा एयरटेल ज़ीरो से नाता

इंटरनेट के इस्तेमाल में सुविधा को लेकर सेवा प्रदाताओं द्वारा भेदभाव किए जाने के खिलाफ चल रही बहस के बीच ऑनलाइन खुदरा बाजार सेवा कंपनी फ्लिपकार्ट ने आज कहा कि वह एयरटेल की ‘एयरटेल जीरो’ सेवा से जुड़ने के लिए उस कंपनी के साथ बातचीत से हट रही है। फ्लिपकार्ट के एक प्रवक्ता ने कहा […]

Author Updated: April 14, 2015 4:51 PM

इंटरनेट के इस्तेमाल में सुविधा को लेकर सेवा प्रदाताओं द्वारा भेदभाव किए जाने के खिलाफ चल रही बहस के बीच ऑनलाइन खुदरा बाजार सेवा कंपनी फ्लिपकार्ट ने आज कहा कि वह एयरटेल की ‘एयरटेल जीरो’ सेवा से जुड़ने के लिए उस कंपनी के साथ बातचीत से हट रही है।

फ्लिपकार्ट के एक प्रवक्ता ने कहा ‘‘हम एयरटेल के साथ उसके मंच एयरटेल जीरो के लिए मौजूदा चर्चा से बाहर निकल जाएंगे। हम भारत में नेट निरपेक्षता के वृहत्तर मुद्दे के प्रति प्रतिबद्ध होंगे।’’ एयरटेल जीरो सेवा को नेट की निरपेक्षता के सिद्धांत के खिलाफ बताते हुए ऐसी योजनाओं का विरोध किया जा रहा है।

प्रवक्ता ने कहा ‘‘हम यह सुनिश्चित करेंगे कि भारत में नेट निरपेक्षता की धारणा को माना जाए और सभी कंपनियों पर बराबरी से लागू हो चाहे उनका आकार जो भी या कैसी भी सेवा प्रदान करते हों। साथ ही किसी के साथ कोई भेद-भाव न हो।’’

नेट निरपेक्षता की मांग है कि इंटरनेट के जरिए हर तरह की सूचनाओं के आदान प्रदान के मामले में समान बर्ताव होना चाहिए और ऐप्लिकेशन या कंपनी को भुगतान के आधार पर प्राथमिकता देना इस अवधारणा का उल्लंघन है।

पिछले सप्ताह पेश एयरटेल जीरो और एक खुला विपणन मंच है जिसके तहत ग्राहक को कुछ एप्लिकेशन मुफ्त डाउन लोड करने की सुविधा होगी। एयरटेल इसके लिए डटा शुल्क का पैसा ऐप्लिकेशन प्रदाता कंपनी से हासिल करेगी।

देश भर के एक लाख से अधिक इंटरनेट उपभोक्ताओं ने दूरसचांर नियामक ट्राइ को नेट निरपेक्षता के समर्थन में लिखा है और एयरटेल जीरो प्लान के साथ जुड़ने की फ्लिपकार्ट की घोषणा की भी सोशल नेटवर्किंग साइटों पर जबरदस्त आलोचना हुई।

For Updates Check Hindi News; follow us on Facebook and Twitter

Next Stories
1 ICICI ने भी किया आवास ऋण 0.25 फीसद सस्ता
2 भारत की जीडीपी वृद्धि दर 2017 तक हो जाएगी 8%
3 महंगा हुआ हवाई सफर में पसंदीदा सीट पर बैठना
आज का राशिफल
X