ताज़ा खबर
 

नेस्ले ने मैगी का उत्पादन शुरू किया, बाज़ार में उतरने का इंतज़ार

स्विट्जरलैंड की कंपनी नेस्ले ने भारत में मैगी नूडल्स का उत्पादन शुरू कर दिया है और खाद्य परीक्षण प्रयोगशालाओं से मंजूरी मिलने के बाद इसे बाजार में फिर से पेश करेगी..

Author नई दिल्ली | October 27, 2015 12:16 AM
कुछ प्रयोगशालाओं में परीक्षण के दौरान मैगी में सीसा और एमएसजी निर्धारित सीमा से अधिक पाये जाने के बाद कंपनी को मैगी बाजार से हटाना और उत्पादन रोकना पड़ा था। (एपी फोटो)

स्विट्जरलैंड की कंपनी नेस्ले ने भारत में अपने तीन संयंत्रों में मैगी नूडल्स का उत्पादन शुरू कर दिया है और खाद्य परीक्षण प्रयोगशालाओं से मंजूरी मिलने के बाद इसे बाजार में फिर से पेश करेगी।

नेस्ले बंबई उच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार ताजा उत्पादन में से नमूने परीक्षण के लिये मान्यता प्राप्त तीन प्रयोगशालाओं को भेजेगी।

उल्लेखनीय है कि कुछ प्रयोगशालाओं में परीक्षण के दौरान मैगी में सीसा और एमएसजी (मोनोसोडियम ग्लुटामेट) निर्धारित सीमा से अधिक पाये जाने के बाद कंपनी को मैगी बाजार से हटाना और उत्पादन रोकना पड़ा था।

नेस्ले इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हमने अपने तीन संयंत्रों नानजनगुड (कर्नाटक), मोगा (पंजाब) तथा बिचोलिम (गोवा) में उत्पादन शुरू किया है।’’

उसने कहा, ‘‘बंबई उच्च न्यायालय के आदेश के अनुरूप हम ताजा माल के कुछ नमूने जांच के लिये उच्च न्यायालय द्वारा नामित तीन मान्यताप्राप्त प्रयोगशालाओं में भेजेंगे।’’

ताजा नमूनों को मंजूरी मिलने के बाद ही कंपनी उसे बाजार में बेचना शुरू करेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App