त्योहारों के सीजन में शॉपिंग करते वक्त रखें इन चार बातों का खास ख्याल

Dussehra, Diwali 2017 Offer: त्योहारों के मौसम में इस तरह का खर्च आम बात है, लेकिन यह देखना भी जरूरी है कि इस तरह का खर्च आपके लिए एक आर्थिक बोझ न बन जाए।

online shoppingजैसे-जैसे ऑनलाइन मार्केट और इसकी बिक्री में इजाफा होता जा रहा है, वैसे-वैसे अब इसमें जालसाजी की भी घटनाएं बढ़ती जा रही हैं।

आदिल शेट्टी, सीईओ, बैंक बाजार

त्योहारों का सीजन चल रहा है। दशहरा और दीवाली आने वाले हैं। लोग इन त्योहारों के आने का इंतजार करते हैं क्योंकि उन्हें तरह-तरह की चीजें खरीदने, परिवार के लोगों से मिलने-जुलने का मौका मिलता है। इस समय शॉपिंग करने का सबसे ज्यादा मन करता है, लेकिन बचत करने का ख्याल आम तौर पर किसी के दिमाग में नहीं आता है। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए डिस्काउंट और ऑफर दिए जाते हैं। हालांकि, त्योहारों के मौसम में इस तरह का खर्च आम बात है, लेकिन यह देखना भी जरूरी है कि इस तरह का खर्च आपके लिए एक आर्थिक बोझ न बन जाए। आईये हम आपको बताते हैं कि कैसे आप त्योहारों में फिजूलखर्ची से बच सकते हैं।

प्लानिंग के मुताबिक करें खरीदारी
त्योहारों के प्रभाव में आकर अपनी क्षमता से ज्यादा खरीदारी या खर्च न करें। जोश में आकर खरीदारी करने से बचने के लिए अपनी जरूरत और अपनी इच्छा के बीच के फर्क को समझना जरूरी है। अपनी क्षमता के अनुसार खरीदी जाने वाली चीजों की लिस्ट बनाएं और सिर्फ उन्हें ही खरीदें। कोई अन्य चीजें सिर्फ इसलिए न खरीदें क्योंकि उन्हें खरीदने पर डिस्काउंट मिल रहा है। उन्हें ईएमआई पर खरीदने का विकल्प मिल रहा है। अपनी क्षमता के अनुसार ही अपनी खरीदारी की योजना बनाएं। मौजूद उत्पादों की तुलना करके और सबसे अच्छा सौदा ढूंढने के बाद ही कोई चीज खरीदें।

जोश में आकर उधार न लें
पैसे बचाने और उन पैसों से जरूरत की चीजें खरीदने का सुझाव दिया जाता है, लेकिन फिर भी कई लोग पैसे नहीं बचाते हैं और पहले खरीदना और बाद में भुगतान करना चाहते हैं। यह उस समय सही साबित हो सकता है जब आप कोई ऐसी चीज खरीद रहे हों जिसकी आपको सच में जरूरत हो और उसे चुकाने की योजना मौजूद हो। जोश में आकर कोई चीज खरीदने के लिए उधार न लें। उधार लेने से पहले, यह पता लगाएं कि आपको असल में कितने पैसे उधार चाहिए, आपको कितनी ईएमआई देनी पड़ेगी और उस पर कितना ब्याज लगेगा।

डिस्काउंट और ऑफर पर ध्यान दें
त्योहारों के मौसम में कई ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर में तरह-तरह के डिस्काउंट और ऑफर मिलते हैं, इसलिए इन पर ध्यान दें कि डिस्काउंट वाली कीमत, अन्य कीमतों से असल में कम है या नहीं। आप बाजार में उपलब्ध एक ही तरह के उत्पादों की कीमतों की तुलना करके भी अपनी खरीदारी के लिए सबसे अच्छा सौदा ढूंढ सकते हैं।

ऑनलाइन खरीदारी करें
आसपास की किसी दुकान से कोई चीज खरीदने के बजाय किसी ऑनलाइन स्टोर से खरीदारी करें, क्योंकि ऑनलाइन स्टोर में आपको अलग-अलग उत्पादों और कीमतों की तुलना करने का ही मौका नहीं मिलेगा, बल्कि यहां आपको तरह-तरह के पेमेंट ऑप्शन भी मिलेंगे। कम्पटीशन के कारण यहां कीमतें थोड़ी कम होती हैं। इसके अलावा ज्यादातर ऑनलाइन कंपनियां, फाइनेंस कंपनियों की मदद से आकर्षक डिस्काउंट, रिवार्ड और कैशबैक भी देती हैं। त्योहारों के इस मौसम में अपने पैसे और खर्च को प्रबंधित करने के लिए इन उपायों का इस्तेमाल करने के अलावा, आने वाले त्योहार के लिए सिस्टमेटिक तरीके से और ज्यादा बचत करने की कोशिश करें।

Next Stories
1 पीएम नरेंद्र मोदी ने बनाई आर्थिक सलाहकार परिषद, बिबेक देबरॉय होंगे चेयरमैन
2 तीन साल के सबसे गंभीर हाल में अर्थव्‍यवस्‍था, ये उपाय सोच रही है मोदी सरकार
3 अमेरिका में आये तूफान की वजह से बढ़े पेट्रोल, डीजल के दाम, जल्द नीचे आएंगी कीमत: एक्‍सपर्ट
यह पढ़ा क्या?
X