ताज़ा खबर
 

नेशनल पेंशन सिस्टम स्कीम बनी बुढ़ापे का सहारा, जानें- कैसे आसानी से निवेश कर आप ले सकते हैं लाइफटाइम बेनिफिट

सैलरीड क्लास के लिए शुरू की गई यह स्कीम अब एक तरह से हर वर्ग के लिए बुढ़ापे का सहारा बनकर उभरी है। खासतौर पर ऐसे लोगों के लिए यह स्कीम बेहद कारगर है, जो सेल्फ एंप्लॉयड हैं और उनका प्रोविडेंट फंड जैसी स्कीम के तहत कोई अकाउंट नहीं है।

NPSनेशनल पेंशन सिस्टम के तहत जानें कैसे मिल सकते हैं फायदे

नेशनल पेंशन सिस्टम के तहत कोई भी व्यक्ति अपने बुढ़ापे के सहारे के लिए निवेश कर सकता है। इस स्कीम में निवेश के बदले हर महीने एक निश्चित रकम वरिष्ठ नागरिकों को मिलती है। सैलरीड क्लास के लिए 2004 में लॉन्च की गई स्कीम को अब हर किसी के लिए खोल दिया गया है। कभी सैलरीड क्लास के लिए शुरू की गई यह स्कीम अब एक तरह से हर वर्ग के लिए बुढ़ापे का सहारा बनकर उभरी है। खासतौर पर ऐसे लोगों के लिए यह स्कीम बेहद कारगर है, जो सेल्फ एंप्लॉयड हैं और उनका प्रोविडेंट फंड जैसी स्कीम के तहत कोई अकाउंट नहीं है। आइए जानते हैं, इस स्कीम के नियम और फायदे…

कौन और कैसे खुलवा सकता है अकाउंट: भारत का कोई भी नागरिक इस स्कीम के तहत अपना खाता खुलवा सकता है। यही नहीं ऐसा एनआरआई जिसके पास भारतीय पासपोर्ट है, वह भी इसका हकदार है। 18 साल से लेकर 65 साल तक की आयु का कोई भी व्यक्ति इस स्कीम से जुड़ सकता है। पहले इस स्कीम से जुड़ने की अधिकतम आयु सीमा 60 वर्ष ही थी, जिसे बढ़ाकर अब 65 वर्ष कर दिया गया है। ऐसे लोग जो 65 वर्ष की आयु में स्कीम से जु़ड़ते हैं, उनके लिए एनपीएस की मेच्योरिटी लिमिट 70 साल की आयु तक कर दी गई है।

रकम जमा करने की लिमिट: पीपीएफ अकाउंट में आप एक साल में 1.5 लाख रुपये से ज्यादा का निवेश नहीं कर सकते, लेकिन एनपीएस में ऐसा नहीं है। इस स्कीम के तहत आप कितनी भी रकम जमा कर सकते हैं। हालांकि टैक्स में छूट आपको सीमित रकम पर ही मिलेगी।

कैसे खुलेगा अकाउंट: इस स्कीम के तहत आप अपना अकाउंट ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी तरीके से खुलवा सकते हैं। ऑनलाइन खुलवाने के लिए आपको NDSL की साइट पर जाना होगा। इसके अलावा यदि आप ऑफलाइन खाता खुलवाना चाहते हैं तो आप किसी भी बैंक, डाकघर या स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन में जाकर खाता खुलवा सकते हैं।

नॉमिनी को लेकर क्या हैं नियम: नेशनल पेंशन सिस्टम के तहत कोई एक व्यक्ति ही खाता खुलवा सकता है। आप इसके तहत जॉइंट अकाउंट नहीं खुलवा सकते। स्कीम के तहत नॉमिनी की बात करें तो अकाउंट खुलते वक्त आप अधिकतम तीन लोगों के नाम नॉमिनी के तौर पर दर्ज करा सकते हैं। नॉमिनी आप किसी भी बालिग या नाबालिग को बना सकते हैं, लेकिन नाबालिग होने की स्थिति में किसी अन्य व्यक्ति को गार्जियन के तौर पर जिम्मेदारी देनी होगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों का होगा वेरिफिकेशन, गलत जानकारी देने वालों को मिलेगी यह सजा
2 आरोग्य संजीवनी पॉलिसी के तहत हो सकेगा 5 लाख रुपये से ज्यादा का हेल्थ बीमा, IRDAI ने दी मंजूरी
ये पढ़ा क्या?
X