ताज़ा खबर
 

हथकरघा का प्रयोग करें, बुनकरों को रोजगार मिलेगा: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 125 करोड़ देशवासियों द्वारा खादी और हथकरघा के उत्पादों का इस्तेमाल करने पर जोर दिया।

GST Council, GST Council India, GST Council news, GST Council Latest News, GST Newsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (पीटीआई फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को अपने दैनिक जीवन में अधिक से अधिक हैंडलूम उत्पादों का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए रविवार (7 अगस्त) को कहा कि हथकरघा क्षेत्र के विकास से न केवल अनगिनत बुनकरों को रोजगार मिलेगा बल्कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में भी काम होगा। हथकरघा दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री ने ट्वीट दिया- हमारा हथकरघा क्षेत्र विविधतापूर्ण, पारिस्थितिकी के अनुकूल है और अनगिनत बुनकरों के लिए रोजगार का स्रोत है जो हमारे सहयोग से बहुत प्रोत्साहित होंगे।

उन्होंने कहा कि हथकरघा क्षेत्र से बड़ी संख्या में महिलाओं के जुड़े होने से इस क्षेत्र का विकास महिला सशक्तिकरण की दिशा में भी महत्त्वपूर्ण है। हम संकल्प लें कि हथकरघा क्षेत्र को गति प्रदान करेंगे और अपने रोजमर्रा के जीवन में और अधिक हैंडलूम उत्पादों का उपयोग करेंगे। प्रधानमंत्री ने अपनी सरकार की ‘माईगॉव’. माई जीओवी: पहल के दो साल पूरे होने के मौके पर आयोजित एक समारोह में कहा था कि खादी फॉर नेशन, खादी फॉर फैशन हमारा मंत्र होना चाहिए।

उन्होंने 125 करोड़ देशवासियों द्वारा खादी और हथकरघा के उत्पादों का इस्तेमाल करने पर जोर दिया। केंद्र सरकार ने हथकरघा उद्योग के महत्त्व को लेकर व बुनकरों की आय बढ़ाने के साथ देश के सामाजिक-आर्थिक विकास में इस क्षेत्र के योगदान के बारे में जागरूकता लाने के लिए सात अगस्त को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाने की घोषणा की थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मौद्रिक समीक्षा में ब्याज दरें रह सकती है जस की तस
2 पूरा भरोसा है जीएसटी अगले साल अप्रैल से लागू कर लेंगे: हसमुख अधिया
3 अगले महीने पटरी पर उतर सकते हैं ‘हमसफर’ ट्रेन के 21 कोच
ये पढ़ा क्या?
X