ताज़ा खबर
 

रेल बजट: मोदी ने कहा- पूरी हुर्इं हर वर्ग की उम्मीदें, शाह बोले- ध्यान रखा गरीबों का

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बजट में समाज के सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है और यह शानदार है क्योंकि यह ढांचागत विकास के साथ रोजगार सृजित करने वाला बजट है।

लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (पीटीआई फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि यात्री भाड़े में किसी प्रकार की बढ़ोतरी नहीं करने वाला रेल बजट सभी वर्गों के लिए है। इसमें राष्ट्रीय परिवहन विभाग को पुनर्संगठित करने और उसमें नई जान डालने के लिए एक दृष्टि पेश की गई है। उन्होंने कहा कि इस बजट में हाई स्पीड और सुरक्षा के साथ ट्रेनें उपलब्ध कराने का भी लक्ष्य रखा गया है। वर्ष 2016-17 के रेल बजट को ‘यात्री केंद्रित बताते हुए मोदी ने कहा कि इसमें यात्री भाड़े में कोई वृद्धि नहीं की गई है और यह देश में नई जान डालने में महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा।

उन्होंने कहा कि बजट में समाज के सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है और यह शानदार है क्योंकि यह ढांचागत विकास के साथ रोजगार सृजित करने वाला बजट है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस विकासोन्मुखी बजट से रेलवे का पूरा कायापलट करने के सरकार के प्रयासों को और अधिक गति मिलेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा- रेल बजट पुनर्गठन, ढांचागत विकास और रेलवे में नई जान डालने की दृष्टि पेश करता है जिसमें नई प्रक्रियाओं, ढांचे, नियमों और राजस्व के स्रोतों को पेश किया गया है। उन्होंने कहा कि बजट में ‘विजन 2020’ रेलवे की क्षमताओं का विस्तार करेगा जिसमें हाई स्पीड ट्रेन, समयबद्धता और सुरक्षा को ध्यान में रखा जाएगा। आइटी के साथ बजट में निवेश को महत्व दिए जाने को रेखांकित करते हुए मोदी ने कहा- पिछले साल में, हमने काफी सफलता देखी और यह बजट इसमें और सुधार का प्रयास है।

मोदी मोदी ने कहा कि रेल मंत्री सुरेश प्रभु के अभी तक पेश किए गए रेल बजटों में यात्री सुविधाओं और रेल उन्नयन जैसे दो मंत्रों को अपनाया गया है। उन्होंने साथ ही कहा कि यह बजट रेलवे की समस्याओं को दूर करने में दूरगामी परिणाम देने वाला होगा। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों के पेश किए गए रेल बजटों की तुलना में रेलवे को ढाई गुना अधिक निवेश प्राप्त हुआ है। उन्होंने विश्वास जताया कि इस रेल बजट का अर्थव्यवस्था में दूरगामी और सकारात्मक योगदान होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा- अनारक्षित, सुपरफास्ट ट्रेनों, अंत्योदय एक्सप्रेस और दीन दयालु कोचों को चलाना गरीब की सेवा करने की हमारी अनथक प्रतिबद्धता को दर्शाता है। मणिपुर और मिजोरम के बीच में रेल संपर्क को मजबूती प्रदान करने की घोषणा पर उन्होंने कहा कि यह हर्षित करने वाली बात है क्योंकि पूर्वोत्तर में रेल संपर्क हमारी प्राथमिकताओं में से एक है।

ध्यान रखा गरीबों का : शाह

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने रेल बजट को समाज के सभी तबकों की उम्मीदों को पूरा करने वाला बताया है। उन्होंने इसे आम आदमी का रेल बजट बताया जिसमें गरीबों पर खास ध्यान दिया गया है। अनारक्षित ट्रेनों और यात्री व माल भाड़े में कोई वृद्धि नहीं किए जाने की घोषणाओं का जिक्र करते हुए अमित शाह ने विपक्षी दलों द्वारा की जा रही बजट की आलोचना के बीच कहा कि रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने लगातार दूसरे साल दूरगामी बजट पेश किया है। उन्होंने कहा कि इस बजट में ‘ठोस कार्यक्रम के साथ ठोस काम’ का रोडमैप पेश किया गया है, जबकि पिछले रेल बजटों में ‘अल्पकालिक घोषणाएं’ ही की जाती थीं।

संसद में बजट पेश किए जाने के कुछ ही देर बाद अमित शाह ने कहा-‘यह सभी वर्गों की आकांक्षाओं को पूरा करने वाला बजट है। यह समग्र बजट है जो आम आदमी के लिए है और जिसमें गरीबों पर विशेष ध्यान दिया गया है।’

महिला यात्रियों को विशेष आरक्षण देने के लिए उठाए गए कदमों की भी भाजपा अध्यक्ष ने सराहना की । 400 स्टेशनों पर प्रस्तावित वाईफाई सेवा के बारे में उन्होंने कहा कि युवाओं के लिए इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता। उन्होंने साथ ही कहा कि बंदरगाहों से रेलवे संपर्क स्थापित करने से अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories