ताज़ा खबर
 

आर्थिक मंदी से बेहाल म्यूचुअल फंड्स, जनवरी से अक्टूबर के बीच निवेश में 50% की कमी

सैमको में म्यूचुअल फंड डिस्ट्रिब्यूशन कारोबार के प्रमुख ओमकेश्वर सिंह ने कहा कि हालांकि प्रति महीने शेयरों में निवेश सकारात्मक रहा है, लेकिन अगर हम ‘सिस्टैमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान’ (सिप) प्रवाह को हटा दें, यह प्रवाह नकारात्मक हो जाता है।

Author मुंबई | Updated: November 17, 2019 11:15 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर

शेयर बाजारों में म्यूचुअल फंड निवेश साल के पहले 10 महीनों में आधा घटकर 55,700 करोड़ रुपये रहा। इसका कारण खुदरा निवेशकों की म्यूचुअल फंड में भागीदारी का कम होना है। भारतीय प्रतिभूति एवं अपीलीय बोर्ड (सेबी) के आंकड़े के अनुसार कोष प्रबंधकों ने पिछले साल जनवरी-अक्टूबर के दौरान 1.12 लाख करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे थे। प्राइम इनवेस्टर डाट इन के सह-संस्थापक विद्या बाला ने कहा, ‘‘खुदरा निवेशकों का म्यूचुअल फंड में निवेश एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में कम हुआ है।

इसके परिणामस्वरूप म्यूचुअल फंड की तरफ से शेयर बाजारों में निवेश कम हुआ है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘बाजार के नई ऊंचाई पर पहुंचने के साथ खुदरा निवेशकों ने अपनी संपत्ति पर कोई सकारात्मक प्रभाव नहीं पाया। इसका कारण तेजी का कुछ चुनिंदा शेयरों तक सीमित रहना है। जबतक खुदरा निवेशक निवेश के लिये आगे नहीं आते, आने वाले समय में यह प्रवृत्ति बनी रह सकती है।’’ सैमको में म्यूचुअल फंड डिस्ट्रिब्यूशन कारोबार के प्रमुख ओमकेश्वर सिंह ने कहा कि हालांकि प्रति महीने शेयरों में निवेश सकारात्मक रहा है, लेकिन अगर हम ‘सिस्टैमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान’ (सिप) प्रवाह को हटा दें, यह प्रवाह नकारात्मक हो जाता है।

यानी निवेश कम हुआ है।’’ सिप के जरिये निवेशक निश्चित राशि निश्चित अवधि पर लगाते हैं। इस साल कुल 55,700 करोड़ रुपये के निवेश में से ज्यादातर निवेश जुलाई-सितंबर के दौरान हुए। कोष प्रबंधकों ने इस दौरान शुद्ध रूप से 43,500 करोड़ रुपये का निवेश किया। वहीं विदेशी निवेशकों ने इन तीन महीनों में 22,400 करोड़ रुपये की निकासी की।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 7th Pay Commission Latest News: सरकार के फैसले से इन कर्मचारियों की बढ़ गई सैलरी! हर महीने 5000 से 21000 तक ज्यादा मिलेगा वेतन
2 रिलायंस कम्यूनिकेशन्स से अनिल अंबानी का इस्तीफा,चार अन्य निदेशकों ने भी छोड़ा पद
3 कोई जूते-चप्पलों का दीवाना तो किसी के पास अलमारी भरके ग्रे टीशर्ट! जानें दुनिया के इन सबसे अमीर लोगों के शौक
जस्‍ट नाउ
X