scorecardresearch

दक्षिण अफ्रीका की T20 लीग में खेलते हुए दिखेगी मुंबई इंडियंस की टीम! यहां रिलायंस इंडस्‍ट्रीज हासिल करेगी फ्रेंचाइजी

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज ने आगे बयान में यह भी कहा कि फ्रेंचाइजी के खरीदने से UAE में भी होने वाले इंटरनेशनल T-20 लीग में टीम खरीदने की डील बेहद करीब हो गई है।

दक्षिण अफ्रीका की T20 लीग में खेलते हुए दिखेगी मुंबई इंडियंस की टीम! यहां रिलायंस इंडस्‍ट्रीज हासिल करेगी फ्रेंचाइजी
Reliance Industry ने साउथ अफ्रीका की क्रिकेट लीग की फ्रेंचाइजी हासिल करने की घोषणा की। (फोटो- @mipaltan/Twitter)

साल 2023 के जनवरी और फरवरी में साउथ अफ्रीका टी20 लीग होने वाला है। ऐसे में मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्‍ट्रीज ने बुधवार को यह ऐलान किया कि वह टी20 लीग की एक फ्रेंचाइजी हासिल करेगी। कंपनी ने एक बयान में कहा कि केप टाउन में स्थित नई फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ब्रांड को आगे ले जाएगी। अगर ऐसा होता है तो दक्षिण अफ्रीका की T20 लीग में IPL की मुंबई इंडियंस की टीम के कई विदेशी खिलाड़ी खेलते हुए दिख सकते हैं।

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज ने आगे बयान में यह भी कहा कि फ्रेंचाइजी के खरीदने से UAE में भी होने वाले इंटरनेशनल T-20 लीग में टीम खरीदने की डील बेहद करीब हो गई है। दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने बुधवार को टी 20 लीग के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि छह इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की टीमों के मालिक साउथ अ‍फ्रीका में होने वाले नए T20 टूर्नामेंट में फ्रेंचाइजी के लिए सफल बोली लगाए थे। इसके तहत चयन की कुछ कठोर प्रक्रिया रखी गई थी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज की निदेशक नीता अंबानी ने कहा कि ”रिलायंस परिवार में हमारी नई टी20 टीम का स्वागत करते हुए मुझे खुशी हो रही है! हम मुंबई इंडियंस के निडर और मनोरंजक क्रिकेट के ब्रांड को दक्षिण अफ्रीका में ले जाने के लिए उत्साहित हैं, एक ऐसा देश जो क्रिकेट से उतना ही प्यार करता है, जितना हम भारत में करते हैं।” चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा कि ‘हमारी दक्षिण अफ्रीकी फ्रेंचाइजी के साथ अब हमारे पास तीन देशों में तीन टी20 टीमें हैं।”

कंपनी के बयान में यह भी कहा गया है कि “रिलायंस इंडस्ट्रीज ने क्रिकेट फ्रेंचाइजी के स्वामित्व, भारत में फुटबॉल लीग, स्पोर्ट्स स्पॉन्सरशिप, कंसल्टेंसी और एथलीट टैलेंट मैनेजमेंट के जरिए स्पोर्ट्स इकोसिस्टम के विकास में शामिल है।”

दक्षिण अफ्रीका में नई टी20 लीग

CSA ने कहा कि एक खुली प्रक्रिया थी, जिसके लिए दुनिया भर में 29 संस्थाओं से बोलियां प्राप्त हुई थीं। आरआईएल केप टाउन के न्यूलैंड्स में स्थित एक टीम का मालिक होगा, जबकि चेन्नई सुपर किंग्स ने जोहान्सबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में मुख्यालय वाली टीम के अधिकार जीते हैं। वहीं दिल्ली कैपिटल्स के मालिकों की टीम सेंचुरियन में, लखनऊ सुपर जायंट्स डरबन में, सनराइजर्स हैदराबाद गक्बेरहा (पूर्व में पोर्ट एलिजाबेथ) में और राजस्थान रॉयल्स पार्ल में होगी।

पढें व्यापार (Business News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 20-07-2022 at 08:35:17 pm
अपडेट