scorecardresearch

Adani के शेयर इस हफ्ते 50 सबसे कीमती कंपनियों की लिस्‍ट में हुईं शामिल, निवेशकों को मिला जबरदस्‍त रिटर्न

इस हफ्ते की बात करें तो 1 लाख करोड़ रुपये की बाजार पूंजी को हिट करने के बाद अदानी पावर और अदानी विल्मर के शेयरों ने 50 सबसे कीमती कंपनियों की लिस्‍ट में शामिल हुईं हैं।

Gautam Adani | Multibagger Stock | Adani Shares
इन शेयरों ने गौतम अडानी को शीर्ष 10 अरबपतियों की लिस्‍ट में कराया शामिल (फोटो- रॉयटर)

Adani के शेयरों ने निवेशकों पिछले दो से तीन सालों में खूब रिटर्न दिया है। वहीं इस हफ्ते की बात करें तो 1 लाख करोड़ रुपये की बाजार पूंजी को हिट करने के बाद अदानी पावर और अदानी विल्मर के शेयरों ने 50 सबसे कीमती कंपनियों की लिस्‍ट में शामिल हुईं हैं। 50 सबसे मूल्‍यवान कंपनियों की लिस्‍ट में अडानी पावर 1.08 लाख करोड़ रुपये के साथ 48वें स्थान और अडानी विल्‍मर के शेयर 1.01 लाख करोड़ रुपये के साथ 50 वें स्‍थान को हिट किया है।

वहीं पिछले 15 दिनों का आंकड़ा देखें तो अडानी पावर और अडानी विल्मर के शेयरों ने 1 लाख करोड़ रुपये की बाजार पूंजी को प्रभावित किया है। अडानी विल्मर अडानी का नया स्‍टॉक है, जिसने 1 लाख करोड़ रुपये का बाजार तक पहुंचा है। वहीं अदानी पावर के शेयरों ने पिछले हफ्ते ही 1 लाख करोड रुपये के पूंजी तक पहुंचा है।

अडानी पावर ने कितना दिया रिटर्न?
अडानी पावर के शेयर 2022 में मल्टीबैगर शेयरों में से एक हैं। मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, अडानी समूह के इस शेयर ने एक साल में करीब 101 रुपये के स्‍तर से बढ़कर 283 रुपये के स्‍तर पर पहुंचा है। पिछले एक साल में अडानी पावर के शेयर की कीमत करीब 200 फीसदी बढ़ी है। इसलिए, अडानी पावर के शेयर की कीमत में जबरदस्‍त उछाल देखने को मिला है। इसके शेयरों में नए साल 2022 की शुरुआत के बाद ज्‍यादा बढ़ोतरी हुई है।

अडानी विल्‍मर में कितना रिटर्न?
अडानी विल्मर के शेयर 8 फरवरी 2022 को लिस्‍ट किए गए थे। जिसके बाद इसने अपने शेयरधारकों को करीब 190 प्रतिशत रिटर्न दिया है। हालाकि अगर इसके सार्वजनिक निर्गम मूल्य की तुलना 218 रुपये से 230 रुपये प्रति इक्विटी शेयर करते हैं, तो यह ऊपरी मूल्य बैंड से लगभग 240 प्रतिशत की बढ़ोतरी देती है। अदानी विल्मर एक मल्टीबैगर आईपीओ भी है।

इन दोनों शेयरों की बड़ी भूमिका
भारतीय अरबपति अडानी की नेटवर्थ बढ़ाने में इन दो शेयरों ने बड़ी भूमिका निभाई है। 2022 में, गौतम अडानी की कुल संपत्ति में लगभग 45.3 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई, जिससे उन्हें ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में दुनिया के शीर्ष 10 अरबपतियों की लिस्‍ट में शामिल करने में मदद की है।

पढें व्यापार (Business News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.