ताज़ा खबर
 

अंबानी फैमिली के बाहर का यह शख्स रिलायंस के लिए बना ट्रंप कार्ड, फेसबुक समेत कई कंपनियों से कराई बिग डील

रिलायंस की वर्किंग स्टाइल को लेकर मनोज मोदी कहते हैं, 'हमारा सिद्धांत बेहद सरल है। जब तक आपके कारोबार से जुड़कर कोई भी पैसा कमाने की स्थिति में नहीं आ जाता है, तब तक आप अपने कारोबार को स्थायी नहीं कह सकते।'

manoj modiफेसबुक के साथ रिलायंस की डील में मनोज मोदी की थी अहम भूमिका

फेसबुक समेत दुनिया भर की 8 दिग्गज कंपनियों के साथ रिलायंस जियो की चर्चित डील्स कराने वाले शख्स मनोज मोदी लो प्रोफाइल रहने वाले व्यक्ति हैं। लेकिन, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड में उनकी साख एक बड़े डीलर के तौर पर है। एशिया के सबसे रईस शख्स मुकेश अंबानी की लगभग सभी कारोबारी डील्स में मनोज मोदी की अहम भूमिका रहती है। चर्चाओं से परे रहने वाले मनोज मोदी को मुकेश अंबानी का राइट हैंड माना जाता है। रिलायंस के करीबी सूत्रों के मुताबिक वह मनोज मोदी ही थे, जिन्होंने रिलायंस जियो में फेसबुक को 43,574 करोड़ रुपये के बड़े निवेश के लिए राजी किया था। जानकारी के मुताबिक मनोज मोदी ने रिलायंस अंबानी के साथ ही मुंबई के Hill Grange School से पढ़ाई की थी।

कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के चलते लंबे समय से ऑइल मार्केट में अस्थिरता का दौर है और इसके चलते मुकेश अंबानी अपने ग्रुप को पेट्रोकेमिकल्स की बजाय इंटरनेट टेक्नोलॉजी कंपनी के तौर पर स्थापित करना चाहते हैं। मुकेश अंबानी की इन कोशिशों को अमलीजामा पहनाने का काम मनोज मोदी ही कर रहे हैं। अह तक रिलायंस जियो में फेसबुक, विस्टा, जनरल अटलांटिक समेत कई दिग्गज कंपनियां 97,000 करोड़ रुपये तक का निवेश कर चुकी हैं।

हालांकि मनोज मोदी अपनी स्किल्स को लेकर कहते हैं कि ऐसा कुछ भी नहीं है। उन्होंने कहा कि दरअसल मैं कोई डील नहीं करता। मोदी ने कहा कि मेरी कोई रणनीतिक समझ नहीं है। उन्होंने कहा कि मैं रिलायंस के आंतरिक लोगों से ही डील करता हूं। उन्हें कोचिंग देता हूं और गाइड करता हूं कि वे कैसे कोई काम कर सकते हैं।

रिलायंस की वर्किंग स्टाइल को लेकर मनोज मोदी कहते हैं, ‘हमारा सिद्धांत बेहद सरल है। जब तक आपके कारोबार से जुड़कर कोई भी पैसा कमाने की स्थिति में नहीं आ जाता है, तब तक आप अपने कारोबार को स्थायी नहीं कह सकते।’ चार अलग-अलग स्टार्टअप्स के मुखिया ने बताया कि रिलायंस इंडस्ट्रीज की ओर से किसी भी डील में मनोज मोदी अहम होते हैं। उन्होंने कहा कि यदि किसी डील में मनोज मोदी के साथ मीटिंग फिक्स होती है तो उसका अर्थ यह होता है कि जल्दी ही फाइनल अप्रूवल मिल जाएगा।

आकाश अंबानी और मनोज मोदी की जोड़ी रहती है पर्दे के पीछे ऐक्टिव: रिलायंस से जुड़े दो करीबी सूत्रों ने बिजनेस इनसाइडर से बातचीत में कहा, ‘फेसबुक से रिलायंस जियो की डील कराने में आकाश अंबानी की अहम भूमिका रही है। फेसबुक समेत सभी डील्स में उनकी राय भी अहम रही है। उन्होंने ही फेसबुक को पहले इन्वेस्टर के तौर पर शामिल करने का फैसला लिया था क्योंकि वह कंपनी इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप के साथ भारत आई है।’ आकाश अंबानी और मनोज मोदी अकसर बड़ी डील्स में अहम भूमिका अदा करते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 RBI ने अब इस बैंक से पैसे निकालने और लोन जारी करने पर लगाई रोक, 6 महीने तक रहेगा बैन, एक साल के अंदर तीसरा संकट
2 पाकिस्तान की जीडीपी के बराबर है हमारा कोरोना आर्थिक पैकेज, इमरान खान के बयान पर भारत ने दिया करारा जवाब
3 अनिल अंबानी पर एक और संकट, लोन की वसूली के लिए भारतीय स्टेट बैंक ने किया NCLT का रुख
ये पढ़ा क्या?
X