ताज़ा खबर
 

कोरोना काल में भी ग्रोथ करने वाली दुनिया की 100 कंपनियों में रिलायंस इंडस्ट्री, लिस्ट में जगह बनाने वाली भारत की अकेली कंपनी

कोरोना काल में भी ग्रोथ करने वाली 100 कंपनियों में से रिलायंस इंडस्ट्रीज 89वें नंबर पर है। रिलायंस इंडस्ट्रीज भारत की ऐसी एकमात्र कंपनी है, जो कोरोना काल में भी ग्रोथ करने वाली टॉप 100 कंपनियों की सूची में है।

relianceकोरोना काल में ग्रोथ करने वाली टॉप 100 कंपनियों में रिलायंस

कोरोना काल में दुनिया भर के बाजारों में सुस्ती का दौर है और कारोबार न होने के चलते कंपनियां घाटे में डूब रही हैं। लेकिन इस संकट के दौर में भी मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज समूह ने अपना परचम लहराया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज दुनिया की उन 100 कंपनियों में शामिल है, जिन्होंने कोरोना काल में भी ग्रोथ की है और वैल्यूएशन में इजाफा हुआ है। फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना काल में भी ग्रोथ करने वाली 100 कंपनियों में से रिलायंस इंडस्ट्रीज 89वें नंबर पर है। रिलायंस इंडस्ट्रीज भारत की ऐसी एकमात्र कंपनी है, जो इस दौर में ग्रोथ करने वाली टॉप 100 कंपनियों की सूची में है।

फाइनेंशियल टाइम्स ने रिलायंस इंडस्ट्रीज को लेकर कहा कि ऐसे दौर में जब कंपनी का कोर बिजनेस महामारी के दौर में जूझता नजर आया, तब समूह की डिजिटल फर्म रिलायंस जियो में बड़े निवेश से कंपनी की वैल्यूएशन में इजाफा हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक की ओर से करीब 10 फीसदी हिस्सेदारी खरीदे जाने के बाद यह तेजी देखने को मिली है और उसके बाद कई अन्य वैश्विक कंपनियों के निवेश ने रिलायंस जियो समेत पूरे समूह को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने का काम किया है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की टेलिकॉम कंपनी की सफलता को इस आंकड़े से भी समझा जा सकता है कि 22 अप्रैल के बाद से अब तक कंपनी को 1,17,588 करोड़ रुपये का निवेश हासिल हुआ है। शुक्रवार को ही अमेरिकी सेमीकंडक्टर कंपनी Intel ने रिलायंस जियो में 1,894.5 करोड़ रुपये का निवेश किया है। कोरोना के इस संकट काल में भी ग्रोथ करने वाली टॉप 10 कंपनियों की बात करें तो अमेजॉन टॉप पर है। इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट, ऐपल, टेस्ला, टेंसेंट, फेसबुक, Nvidia, गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट, Paypal और टी-मोबाइल शामिल हैं।

कोरोना के संकट काल में ग्रोथ करने वाली इन कंपनियों के प्रोफाइल को देखें तो स्पष्ट है कि सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के पालन पर जोर देने के चलते ऑनलाइन डिलिवरी से लेकर घर बैठे डिजिटल उपकरणों के इस्तेमाल में इजाफा हुआ है और उसका सीधा लाभ टेक कंपनियों को हुआ है। ऐपल से लेकर टेस्ला तक सभी नए दौर की टेक कंपनियां है, जबकि अमेजॉन ने दुनिया भर में ऑनलाइन डिलिवरी के जरिए धूम मचाने का काम किया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 किसान क्रेडिट कार्ड पर कैसे तय होती है कर्ज की राशि और क्या होती है वापसी का समय, डिटेल में जानें सब कुछ
2 कोरोना वायरस के संकट में वही कंपनियां बचेंगी, जिनकी बैलेंस शीट है मजबूत: एसबीआई रिपोर्ट
3 Income Tax exemptions: खाने के वाउचर्स पर नहीं मिलेगी टैक्स में छूट, नए टैक्स स्लैब से फाइल कर रहे हैं आईटीआर तो जानें नियम
ये पढ़ा क्या?
X