ताज़ा खबर
 

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड, 12 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंचा मार्केट कैपिटलाइजेशन

रिलायंस इंडस्ट्रीज सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में सबसे अधिक लाभ में चल रही है। कंपनी ने रविवार को टेक कंपनी क्वालकॉम से 730 करोड़ रुपये का निवेश हासिल करने की ऐलान किया था।

Reliance Industries, RILकारोबारी मुकेश अंबानी। (PTI)

मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का मार्केट कैपिटलाइजेशन के 12 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है। सोमवार को स्टॉक मार्केट में अपने शेयरों में आई तेजी के चलते रिलायंस के मार्केट कैपिटलाइजेशन में यह इजाफा देखने को मिला है। कारोबार के दौरान बीएसई सेंसेक्स पर कंपनी का शेयर 3.64 प्रतिशत चढ़कर 1,947 रुपये पर पहुंच गया। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) में कंपनी का शेयर 3.70 प्रतिशत की बढ़त के साथ 1,947.70 रुपये को छू गया। शेयर भाव में इस तेजी के चलते कंपनी का बाजार पूंजीकरण बीएसई पर 38,163.22 करोड़ रुपये बढ़कर 12,29,020.35 रुपये पर पहुंच गया।

रिलायंस इंडस्ट्रीज सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में सबसे अधिक लाभ में चल रही है। कंपनी ने रविवार को टेक कंपनी क्वालकॉम से 730 करोड़ रुपये का निवेश हासिल करने की ऐलान किया था। अप्रैल से अब तक कंपनी अपनी डिजिटल इकाई जियो प्लेटफार्म्स में दुनियाभर के विभिन्न निवेशकों से 1.18 लाख करोड़ रुपये का निवेश हासिल कर चुकी है।

कंपनी ने जियो प्लेटफॉर्म्स में अब तक 25.24 प्रतिशत हिस्सेदारी इन निवेशकों को बेची है। इसके बाद से ही कंपनी के शेयरों में तेजी का रुख बना हुआ है। पिछले महीने रिलायंस 11 लाख करोड़ रुपये बाजार पूंजीकरण हासिल करने वाली देश की पहली कंपनी बनी थी। इस तरह से देखें तो रिलायंस ने मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ा है।

पिछले ही महीने कंपनी ने राइट्स इश्यू के जरिए भी बड़ी रकम जुटाई थी। इस तरह से रिलायंस जियो ने निवेशकों से हासिल पूंजी और राइट्स इश्यू के जरिए पूरी तरह से कर्ज मुक्त कंपनी बनने में सफलता हासिल की है। गौरतलब है कि रिलायंस जियो के जरिए मुकेश अंबानी लगातार टेलिकॉम से लेकर रिटेल और टेक सेक्टर तक में अपनी पकड़ मजबूत कर रहे हैं। इससे पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज को एक पेट्रोलियम सेक्टर की कंपनी के तौर पर जाना जाता था, लेकिन अब धीरे-धीरे रिलायंस जियो ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी बनने की ओर है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 भारत में 75,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगा गूगल, PM मोदी से बातचीत के बाद सुंदर पिचाई का ऐलान
2 गंगा एक्सप्रेसवे पर जल्द शुरू होने वाला है काम, 13 जिलों को जोड़ते हुए मेरठ से पहुंचेगा प्रयागराज, जानें- कैसा होगा
3 कोरोना संकट के बीच 40,000 नए कर्मचारियों की भर्ती की तैयारी में टीसीएस, मुनाफे में कमी के बाद भी लिया फैसला
ये पढ़ा क्या?
X