मुकेश अंबानी की रिलायंस ने रचा कीर्तिमान, एक दिन में हुआ करीब 60 हजार करोड़ का फायदा

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के शेयरों में आज 4 फीसदी से ज्‍यादा की तेजी देखने को मिली है। जिसके बाद कंपनी के शेयर रिकॉर्ड 52 हफ्तों की ऊंचाई पर पहुंच गए और कंपनी का मार्केट कैप 15 लाख करोड़ के पार चला गया।

Mukesh Ambani, RIL
रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के शेयरों में 4 फीसदी से ज्‍यादा तेजी के साथ कंपनी का मार्केट कैप 15 लाख करोड़ रुपए के पार चला गया है। (Photo Indian Express Archive)

आज रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के शेयरों में 4 फीसदी से ज्‍यादा की तेजी देखने को मिली है। जिससे कंपनी का शेयर प्राइस रिकॉर्ड 52 हफ्तों की ऊंचाई पर पहुंच गया। साथ ही कंपनी की मार्केट वैल्‍यू 15 लाख करोड़ के पार चली गई। वास्‍तव में कंपनी ने अपने एक साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ते हुए नया कीर्तिमान स्‍थापि‍त किया है। आपको बता दें क‍ि रिलायंस के शेयरों में जुलाई के अंत से अब तक कंपनी के शेयरों में 13 फीसदी की तेजी देखने को मिल चुकी है। जानकारों की मानें तो रिलायंस के शेयरों में तेजी की वजह रिलायंस रिटेल और रिलायंस जियो को हुए लाभ है।

52 हफ्तों की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे रिलायंस के शेयर
बीएसई के आंकड़ों के अनुसार 4.12 फीसदी यानी 94.60 रुपए की तेजी के साथ रिलायंस का शेयर 2388.25 रुपए पर बंद हुअा। जबकि कारोबारी सेशन में कंपनी के शेयर 2394.20 रुपए के साथ 52 हफ्तों की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे थे। जबकि आज सुबह कंपनी के शेयरों की शुरूआज तेजी के साथ हुई थी। कल कंपनी के शेयर 2293.65 रुपए प्रति शेयर पर बंद हुए थे।

15 लाख करोड़ रुपए की हुई कंपनी
वहीं दूसरी ओर रिलायंस इंडस्‍ट्रीज ने एक और कीर्तिमान हासि‍ल किया है। आंकड़ों के अनुसार आज कंपनी का मार्केट कैप 15 लाख करोड़ रुपए के पार चला गया। पहली और आख‍िरी बार कंपनी का मार्केट 15 लाख करोड़ के पार पिछले साल कंपनी के ए‍जीएम यानी रिलायंस एजीएम 2020 वाले दिन देखने को मिला। रिलायंस देश की पहली ऐसी कंपनी है जिसका मार्केट कैप 15 लाख करोड़ के पार गया है। बाजार बंद होने के तक का मा‍र्केट कैप 15,14,017.50 करोड़ पर था।

मार्केट कैप में कितना इजाफा
वहीं दूसरी ओर रिलायंस के मार्केट कैप में जबरदस्‍त इजाफा देखने को मिला है। गुरुवार को जब‍ शेयर बाजार बंद हुआ था तो कंपनी का मार्केट कैप 14,54,046.37 करोड़ था, जो आज बाजार बंद होने के दौरान 15,14,017.50 करोड़ पर पहुंच गया। इसका मतलब ये हुआ कि गुरुवार के मुकाबले कंपनी का मार्केट कैप में करीब 60 हजार करोड़ रुपए का इजाफा देखने को मिला है।

क्‍यों देखने को मिला इजाफा
शेयर बाजार पर कंपनी का वैल्‍यूएशन धीरे-धीरे बढ़ रहा है क्योंकि ब्लू चिप स्टॉक की अधिक मांग के कारण एवरेज डेली वॉल्‍यूम में इजाफा देखने को मिला है। विशेष रूप से ग्रीन एनर्जी सेक्‍टर में विस्तार करने के लिए दूसरी कंपनियों का अधिग्रहण करने से लोग आरआईएल के शेयर खरीद रहे हैं। वहीं दूसरी ओर जून के महीने से इकोनॉमी फ‍िर से खुली है जिसकी वजह से रिटेल और एनर्जी कारोबार में तेजी आई है। जिसकी वजह से कंपनी के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट