ताज़ा खबर
 

इस साल भी अपना वेतन नहीं बढ़ाएंगे मुकेश अंबानी, जानें कितने का होगा पैकेज

रिपोर्ट में कहा गया है, "श्री मुकेश डी अंबानी, अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक का मुआवजा 15 करोड़ रूपये पर निर्धारित किया गया है, जो प्रबंधकीय वेतन के स्तर पर संयम के लिए व्यक्तिगत उदाहरण स्थापित करने की उनकी इच्छा को दर्शाता है।"

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी। फोटो- रायटर्स

भारत के सबसे अमीर शख्स के तौर पर पहचाने जाने वाले मुकेश अंबानी ने बड़ा फैसला किया है। उन्होंने लगातार दसवें साल भी अपनी सैलरी में कोई बदलाव न करने का फैसला किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन के तौर पर उन्हें सालाना 15 करोड़ रुपये का सैलरी पैकेज मिलता है। गुरुवार (7 जून) को जारी हुई कंपनी की सालाना रिपोर्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी का फैसला मैनेजर के तौर पर समझौता करने की और संयम की हद का निजी उदाहरण से दिखाने की इच्छा को साबित करता है। रिपोर्ट में कहा गया है, “श्री मुकेश डी अंबानी, अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक का मुआवजा 15 करोड़ रूपये पर निर्धारित किया गया है, जो प्रबंधकीय वेतन के स्तर पर संयम के लिए व्यक्तिगत उदाहरण स्थापित करने की उनकी इच्छा को दर्शाता है।” मुकेश अंबानी के वेतन पैकेज में उनका वेतन और भत्ते, ​अतिरिक्त सुविधाएं, अन्य लाभ और कमिशन शामिल हैं।

मुकेश अंबानी, जिनकी कुल संपत्ति 40.1 अरब डॉलर है। ये संपत्ति 2018 में बढ़कर 16.9 बिलियन डॉलर से ज्यादा हो गई। वह दुनिया भर में 2,208 अरबपतियों की सूची में 19वें नंबर पर काबिज हैं। जबकि 2017 में, वह 23.2 बिलियन डॉलर के साथ 33 वां स्थान पर थे। बिजनेस पत्रिका फोर्ब्स की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि भारत में 121 अरबपति थे और मुकेश अंबानी उनके बीच सबसे अमीर थे। फोर्ब्स की 2017 की अरबपतियों की सूची में 102 भारतीय शामिल थे। वर्तमान में अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस 112 बिलियन डॉलर की संपत्ति वाले विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स को पीछे छोड़ दिया है, जिनकी कुल संपत्ति करीब 90 अरब डॉलर है।

मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे महंगे घर में रहते हैं। इस घर का नाम एंटीलिया है। 27 मंजिल के इस आलीशान घर की अनुमानित कीमत करीब ग्यारह हजार करोड़ है। जिसमें एक से बढ़ कर एक बेहतरीन सुविधाएं हैं। इस आलिशान घर में करीब 168 गाडिय़ां हैं। जिनके लिए 7 मंजिल की पार्किंग बनी हुई है। एंटीलिया में विश्वस्तर की सुविधाओं वाले थिएटर,जिम वगैरह मौजूद हैं। इतने बड़े महल जैसे घर में लगभग 600 कर्मचारी काम करते हैं और सबसे खास बात यह है कि मुकेश अंबानी इन लोगों के साथ कभी भी नौकर नहीं बल्कि परिवार के सदस्य की तरह व्यवहार करते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App