ताज़ा खबर
 

मुकेश अंबानी से उदय कोटक, सुनील मित्तल तक की पूंजी घटी, राधाकिशन दमानी ने दिखाया दम

Radhakishan Damani vs Mukesh Ambani: रिटेल इंडस्ट्री के दिग्गज राधाकिशन दमानी लगातार ग्रोथ कर रहे हैं। ब्लूमबर्ग के बिलिनियर्स इंडेक्स के मुताबिक मुकेश अंबानी दुनिया के ऐसे 5वें शख्स हैं, जिनकी संपत्ति में इस साल सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली है।

ambani damaniराधाकिशन दमानी और मुकेश अंबानी

Radhakishan Damani vs Mukesh Ambani: ऐसे दौर में जब मुकेश अंबानी से लेकर अजीम प्रेमजी, उदय कोटक और सुनील मित्तल जैसे दिग्गज कारोबारियों की संपत्ति में कमी देखने को मिल रहा है, तब रिटेल इंडस्ट्री के दिग्गज राधाकिशन दमानी लगातार ग्रोथ कर रहे हैं। ब्लूमबर्ग के बिलिनियर्स इंडेक्स के मुताबिक मुकेश अंबानी दुनिया के ऐसे 5वें शख्स हैं, जिनकी संपत्ति में इस साल सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली है।

यही नहीं पिछले ही दिनों एशिया के सबसे अमीर शख्स का तमगा भी उनसे छिन गया। अब चीन के कारोबारी और अलीबाबा के संस्थापक जैक मा एशिया के सबसे रईस शख्स हैं। सुपरमार्केट चेन डी-मार्ट के मालिक और संस्थापक राधाकिशन दमानी हाल ही में देश के अमीरों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर आए थे।

फिलहाल राधाकिशन दमानी 10.1 अरब डॉलर की संपदा के मालिक हैं। एक तरफ दमानी की संपत्ति में इस साल लगातार इजाफा देखने को मिला है तो मुकेश अंबानी की संपदा 32 फीसदी तक कम हो गई है। दरअसल मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ग्रुप का तेल कारोबार में बड़ा दखल है और इस साल की शुरुआत से ही क्रूड ऑइल की कीमतों में गिरावट के चलते उन्हें बड़ा नुकसान उठाना पड़ रहा है।

इस साल 18 अरब डॉलर घटी अंबानी की पूंजी: मुकेश अंबानी की संपत्ति फिलहाल 40 अरब डॉलर है, जबकि इस साल की शुरुआत में वह 58 अरब डॉलर की पूंजी के मालिक थे। राधाकिशन दमानी की संपदा 10.1 अरब डॉलर है।

मार्क जुकरबर्ग और वॉरेन बफे की संपत्ति भी घटी: वैश्विक स्तर पर बात करें तो इस कैलेंडर ईयर की शुरुआत से अब तक फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग और दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे की संपत्ति में भी तेज गिरावट आई है। जुकरबर्ग की संपत्ति इस साल अब तक 18.9 अरब डॉलर कम हो चुकी है, जबकि वॉरेन बफे की संपत्ति में 19.1 अरब डॉलर की कमी देखी गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 वाहनों की सेल में फरवरी में 19 पर्सेंट की गिरावट, आर्थिक सुस्ती के बाद कोरोना ने बढ़ा दिया रोना, मारुति सुजुकी को सबसे कम नुकसान
2 कलर ब्लाइंडनेस से पीड़ित लोगों को भी मिलेगा ड्राइविंग लाइसेंस? परिवहन मंत्रालय कर रहा नियमों में बदलाव पर विचार
3 केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी इजाफा, कैबिनेट ने दी मंजूरी, मिला होली का तोहफा
ये पढ़ा क्या?
X