अब आपके पड़ोस में अमेरिकी स्टोर चलाएंगे मुकेश अंबानी, सातों दिन 24 घंटे खुले रहेंगे ये स्टोर, बेटी ईशा अंबानी संभालेंगी जिम्मेदारी

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड इसी सप्ताह भारत में पहला 7 इलेवन स्टोर खोलने जा रही है। जल्दी ही 24 घंटे खुले रहने वाले ये स्टोर आपके पड़ोस में भी दिखने लगेंगे।

7 Eleven Store In India
रिलायंस के ये स्टोर सातों दिन 24 घंटे खुले रहेंगे। (Image source: Wikimedia Commons)

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) अब आपके पड़ोस में अमेरिकी स्टोर (American Store) शुरू करने जा रहे हैं। ये स्टोर सातों दिन और 24 घंटे खुले रहेंगे। इसके लिए उनकी रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) ने अमेरिका की 7-इलेवन (7 Eleven Store) के साथ समझौता किया है। इस नए कारोबार की जिम्मेदारी मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी (Isha Ambani) संभालेंगी।

मुंबई में इसी सप्ताह शुरू होगा 7 Eleven का पहला भारतीय स्टोर

रिलायंस समूह की खुदरा कारोबार इकाई रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (Reliance Retail Ventures Ltd) ने सात अक्टूबर को इसकी घोषणा की। रिलायंस रिटेल ने बताया कि उसने यह समझौता सौ प्रतिशत मालिकाना हक वाली अपनी सब्सिडियरी 7-इंडिया कनवीनिअंस रिटेल लिमिटेड (7-India Convenience Retail Limited) के माध्यम से किया है। 7-इंडिया कनवीनिअंस रिटेल और 7-इलेवन इंक (7-Eleven, Inc) के बीच हुए समझौते के बाद अब रिलांयस भारत में ये स्टोर शुरू करेगी।

रिलांयस का पहला 7-इलेवन स्टोर इसी सप्ताह नौ अक्टूबर को मुंबई के अंधेरी ईस्ट (Andheri East) में शुरू हो रहा है। इसके बाद कंपनी पहले ग्रेटर मुंबई (Greater Mumbai) में 7-इलेवन के स्टोर का जाल बिछाएगी। धीरे-धीरे रिलायंस के ये स्टोर पूरे देश में दिखने लगेंगे।

Isha Ambani के पास होगी जिम्मेदारी

मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ही रिलायंस के रिटेल कारोबार को देखती हैं। वह रिलायंस रिटेल वेंचर्स (RRVL) की डायरेक्टर हैं। इस तरह से भारत में 7-इलेवन स्टोर का कामकाज उनकी ही देखरेख में चलेगा। उन्होंने कहा कि 7-इलेवन स्टोर को यहां लाने का मकसद भारतीय ग्राहकों को वैश्विक स्तर के कनवीनिअंस स्टोर का लाभ मुहैया कराना है। ये स्टोर भारतीय लोगों को उनके पड़ोस में ही वैश्विक स्तर की रिटेल सुविधाएं देंगे।

7 Eleven स्टोर में मिलेंगे ये सामान

24 घंटे खुले रहने वाले 7-इलेवन स्टोर में कोल्डड्रिंक, बोतलबंद पानी, स्नैक्स, कॉफी जैसी चीजें मिलेंगी। इनके अलावा ये स्टोर चॉकलेट और डिब्बाबंद मिठाइयां भी बेचेंगी। इन स्टोर से आप आने वाले समय में किराना के कुछ साामनों की भी खरीदारी कर सकेंगे। भारत में पहले से 24/7 के ऐसे स्टोर चल रहे हैं, जो कई पेट्रोल पंपों पर दिख जाते हैं। रिलायंस के इस सेक्टर में उतरने से 24/7 को बाजार में कड़ी प्रतिस्पर्धा मिलने की उम्मीद है। 24/7 के कई स्टोर होम डिलीवरी की सुविधा देते हैं। इससे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि रिलायंस के 7-इलेवन स्टोर भी पड़ोस के इलाकों के लिए होम डिलीवरी की सुविधा दें।

इसे भी पढ़ें: बिक्री में मारुति सुजुकी से पीछे छूटने के बाद भी इस रणनीति से पैसे कमाने में आगे निकल गई हुंडई

Future Group के पीछे हटने के बाद Reliance ने किया करार

आपको बता दें कि इससे पहले 7-इलेवन स्टोर को भारत में पेश करने का समझौता किशोर बियानी (Kishore Biyani) के फ्यूचर समूह (Future Group) ने किया था। फ्यूचर समूह पिछले कुछ समय से आर्थिक दिक्कतों से जूझ रहा है। ऐसे में फ्यूचर समूह ने 7-इलेवन स्टोर को भारत में लाने के समझौते से पीछे हटने का फैसला किया। फ्यूचर समूह पहले ही बिग बाजार (Big Bazaar) समेत अपने खुदरा कारोबार को रिलायंस रिटेल के हाथों बेचने का सौदा कर चुका है। हालांकि अमेजन (Amazon) की मुकदमेबाजी से यह सौदा करीब डेढ़ साल से अटका हुआ है।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट