ताज़ा खबर
 

सिर्फ 18 महीने में अनंत अंबानी ने घटाया था 108 किलो वजन, हर दिन करते थे 6 घंटे मेहनत, बेहद कड़ा था डाइट प्लान

वजन घटाने के लिए अनंत अंबानी पहले 21 किलोमीटर चला करते थे, उसके बाद अनंत नियमित रूप से योगा, वेट ट्रेनिंग, फंक्शनल ट्रेनिंग, हाई इंटेंसिटी कार्डियो एक्सरसाइज भी करते थे। वजन घटाने के लिए अनंत अंबानी ने अपने खानपान में भी बदलाव किया था।

Author Edited By यतेंद्र पूनिया नई दिल्ली | Updated: September 29, 2020 10:48 AM
anant ambani mukesh ambaniजानें, कैसे अनंत अंबानी ने घटाया था 108 किलो वजन

रिलायंस जियो की पैरेंट कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स में अडिशनल डायरेक्टर की जिम्मेदारी संभालने वाले अनंत अंबानी का कुछ साल पहले बहुत ज्यादा वजन था। इसे कम करने के लिए उन्होंने कड़ी मशक्कत की थी और महज 18 महीनों में ही 108 किलो वजन कम कर लिया था। अब अनंत अंबानी एकदम फिट हैं, लेकिन इसके पीछे उनकी कड़ी मेहनत और फिटनेस के प्रति जज्बा है। अनंत अंबानी का वजन घटाने में उनकी मदद करने वाले मशहूर फिटनेस कोच विनोद चन्ना ने बताया था कि अनंत अंबानी नेचुरल और सेफ तरीके से अपना वजन घटाना चाहते थे। इसके लिए अनंत अंबानी ने हर दिन 5 से 6 घंटे एक्सरसाइज की। विनोद ने बताया कि अनंत अंबानी ने वजन घटाने के लिए बहुत मेहनत की थी।

वजन घटाने के लिए अनंत अंबानी पहले 21 किलोमीटर चला करते थे, उसके बाद अनंत नियमित रूप से योगा, वेट ट्रेनिंग, फंक्शनल ट्रेनिंग, हाई इंटेंसिटी कार्डियो एक्सरसाइज भी करते थे। वजन घटाने के लिए अनंत अंबानी ने अपने खानपान में भी बदलाव किया था। उन्होंने पर्याप्त फैट और प्रोटीन के साथ जीरो शुगर और लो-कार्बोहाइड्रेट डाइट लेनी शुरू की थी। इंडिया टुडे से बातचीत करते हुए विनोद चन्ना ने बताया था कि अनंत अंबानी को क्रॉनिक अस्थमा था, जिसकी दवाइयों के कारण उनका वजन बढ़ गया था।

अनंत अंबानी की मेडिकल हिस्ट्री को ध्यान रखते हुए हमने फुल-प्रूफ प्लान तैयार किया था। इस जर्नी में उन्हें कोई फिजिकल इंजरी और मसल टियर नहीं हुआ। हालांकि अनंत ने वजन घटाने के लिए लंबे और कठिन रास्ते को चुना था। फिर भी अपनी मेडिकल कंडीशन में बिना इंटरफेयर करते हुए अनंत अपना वजन घटाने में कामयाब रहे। विनोद चन्ना के मुताबिक अनंत अंबानी की लगन ही उनके वजन घटने का सबसे बड़ा कारण है। अनंत बेहद लगनशील है। अनंत ने एक भी दिन रेस्ट नहीं किया और ना ही कभी बहानेबाजी की, जिससे मुझे उन्हें ज्यादा एक्सरसाइज करवाने में मदद मिली।

जानें, क्या था अनंत अंबानी का डाइट प्लान: अनंत ने बैलेंस ट्रेनिंग के साथ शुरुआत की थी और हम धीरे-धीरे लाइट वेट ट्रेनिंग की तरफ बढ़े। वजन घटाने के लिए अनंत ने अपने खानपान में भी बदलाव किया था। अनंत ने जंक फूड्स की जगह प्रोटीन और फाइबर की मात्रा में भरपूर फूड्स लेने शुरु किए थे। आनंद का दिन स्प्राउट्स, सलाद और सूप के साथ शुरू होता था। चन्ना ने बताया कि खाने में फल, सब्जियों, छाना, क्विनोआ की मात्रा भी बढ़ाई गई। इस दौरान अनंत अंबानी की डाइट में गाय का ताजा दूध और घी भी शामिल किया गया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 चीन के खिलाफ माहौल के बाद भी भारत में 1,000 करोड़ लगाने जा रही एमजी मोटर्स, जानें- आखिर क्या है प्लान
2 प्रोसेसिंग फीस में छूट और ब्याज में राहत, लोन पर एसबीआई ने दिए कई ऑफर, जानें- कैसे मिलेगा लाभ
3 अडानी इंटरप्राइजेज का शेयर 25 सालों में हुआ 800 गुना, जानें- कैसे ‘इन्फ्रास्ट्रक्चर किंग’ बने गौतम अडानी
ये पढ़ा क्या ?
X