scorecardresearch

मुकेश अंबानी की Reliance JIO ने 5G नेटवर्क कवरेज का ढांचा खड़ा करने को बनाया यह प्लान

वीआई और एयरटेल भी अपनी 5जी सर्विस लांच करने की तैयारी कर रही है। रिलांयस जियो इन्फोकॉम के अध्यक्ष किरण थॉमस ने एक बयान में भारत में 5जी सर्विस (5G services) मुहैया कराने से जुड़ी अपनी तैयारियों की है।

Reliance JIO
JIO ने 5जी नेटवर्क को लेकर बनाया नया प्‍लान (फाइल फोटो)

देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी और मुकेश अंबानी की कंपनी Reliance JIO ने 5G नेटवर्क को लेकर तैयारी कर रही है। मुकेश अंबानी की कंपनी ने नेटवर्क कवरेज का ढांचा खड़ा करने को देश के 1,000 छोटे-बड़े शहरों में प्‍लान तैयार किया है। दूसरी तरफ, वीआई और एयरटेल भी अपनी 5जी सर्विस लांच करने की तैयारी कर रही है। रिलांयस जियो इन्फोकॉम के अध्यक्ष किरण थॉमस ने एक बयान में भारत में 5जी सर्विस (5G services) मुहैया कराने से जुड़ी अपनी तैयारियों की है। उन्‍होंने कहा कि इसके लिए कई टीमों द्वारा काम किया जा रहा है।

जानकारी के अनुसार बताया गया है कि 1000 शहरों की लिस्‍ट तैयार कर दी गई है। यहां जल्‍द से जल्‍द 5जी नेटवर्क लाने की तैयारी की जा रही है। जियो अभी इसके लिए एडवांस यूज केस का ट्रायल कर रही है। कंपनी ने कहा है कि देश के कई शहरों में 5जी पायलट प्रोग्राम चल रहा है। इसके लिए 3डी मैप्स और रे ट्रेसिंग टेक्नोलॉजी से नेटवर्क फैलाने की तैयारी की जा रही है, जो देश के कई शहरों में एक साथ चल रहा है। बता दें कि पहले 5 जी नेटवर्क का इस्‍तेमाल कई शहरों में हेल्थकेयर और इंडस्ट्रियल ऑटोमेशन के लिए किया जाएगा।

सबसे आधुनिक तकनीक का होगा इस्‍तेमाल
जियो कंपनी का कहना है कि 5 जी नेटवर्क को लोगों तक पहुंचाने के लिए सबसे आधुनिक तकनीक का इस्‍तेमाल किया जा रहा है। यह तकनीक आज के समय में देश के हर हिस्‍से में उपयोग किया जा रहा है। कंपनी का कहना है कि इसके लिए सरकार के अप्रूवल का इंतजार किया जा रहा है। जैसे ही अप्रूवल मिलेगा, इस तकनीक पर आधारित 5 जी नेटवर्क लॉन्‍च कर दिया जाएगा। कंपनी ने यह भी जानकारी देते हुए बताया कि इससे कोई परेशानी नहीं आए इसपर भी काम जारी है।

यह भी पढ़ें: आ गई Vaan Electric Moto की ‘Urbansport’: आधी यूनिट बिजली में हो जाती है चार्ज, जानें- फीचर्स, रेंज और दाम

इसी साल होगी स्पेक्ट्रम की नीलामी
5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी अगले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में होने की उम्‍मीद जताई जा रही है। जिसे लेकर काम जारी है। वहीं आपको यह बता दें कि जियों के वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के 31 दिसंबर तक 42.1 करोड़ ग्राहक हैं, जो प्रति साल लगभग 1.02 करोड़ नए ग्राहक जुड़ रहे हैं।

पढें व्यापार (Business News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट