ताज़ा खबर
 

मुकेश अंबानी के समधी की कंपनी ने जुटाए 4 हजार करोड़ रुपये, ये है प्लान

अजय पीरामल (ajay Piramal) की कंपनी पीरामल एंटरप्राइजेज लिमिटेड (पीईएल) ने 4 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के कर्ज जुटाए हैं।

mukesh ambani, ajya piramalअजय पीरामल, मुकेश अंबानी (Photo-indian express )

Mukesh ambani relative Ajay Piramal: मुकेश अंबानी के समधी अजय पीरामल (Ajay Piramal) की कंपनी पीरामल एंटरप्राइजेज लिमिटेड (पीईएल) ने 4 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के कर्ज जुटाए हैं।

पीरामल एंटरप्राइजेज लिमिटेड की ओर से बताया गया कि उसकी सहायक कंपनी पीरामल कैपिटल एंड हाउसिंग फाइनेंस ने गैर-परिवर्तनीय ऋणपत्र (एनसीडी) जारी करके 4,050 करोड़ रुपये का कर्ज जुटाया है। पीईएल ने एक बयान में कहा कि पांच साल की अवधि वाली एनसीडी इस महीने दो किस्तों में जारी की गई थीं। इसके साथ ही कंपनी ने कर्ज, इक्विटी और परिसंपत्ति की बिक्री के जरिए अप्रैल 2019 से अब तक कुल 50,000 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

पीईएल के अधिकारी राजेश लड्ढा ने कहा कि कंपनी बहीखाते को मजबूत करने के लिए अप्रैल 2019 से पूंजी के अधिक स्थिर और लॉन्ग टर्म सोर्सेज को बढ़ावा दे रही है।

डीएचएफएल का किया है अधिग्रहण: पीरामल एंटरप्राइजेज ने ये सफलता ऐसे समय में हासिल की है जब कंपनी ने कर्ज संकट से जूझ रही दीवान हाउसिंग यानी डीएचएफएल का अधिग्रहण किया है। आपको बता दें कि डीएचएफएल पर बैंकों का 90 हजार करोड़ से ज्यादा का बकाया है। मार्च 2020 में कंपनी की परिसम्पत्तियां (दिए गए कर्ज के बकाए) 79,800 करोड़ रुपये थी।

इसमें से 63 प्रतिशत एनपीए हो चुकी थीं। इसमें 10,083 करोड़ रुपये का सबसे बड़ा बकाया भारतीय स्टेट बैंक का है। इसके अलावा मुख्यतौर पर बैंक आफ इंडिया के (4,125 करोड़ रुपये), केनरा बैंक (2,681 करोड़ रुपये), एनएचबी (2,434 करोड़ रुपये), यूनियन बैंक (2,378 करोड़ रुपये), सिंडीकेट बैंक (2,229 करोड़ रुपये), बैंक आफ बड़ौदा (2,075 करोड़) का भी बकाया है।

अजय पीरामल कौन है और कितनी है संपत्ति: आपको बता दें कि अजय पीरामल के बेटे आनंद की शादी ईशा अंबानी से हुई है। ईशा, मुकेश अंबानी की इकलौती बेटी हैं। आसान भाषा में समझें तो ईशा अंबानी के ससुर अजय पीरामल हैं।

मुकेश अंबानी के समधी अजय पीरामल (Ajay Piramal)  की संपत्ति 3 बिलियन डॉलर से ज्यादा है। अजय पीरामल का रियल टाइम नेटवर्थ 3.6 बिलियन डॉलर के करीब है। वह भारतीय अमीरों की सूची में 50वें स्थान पर हैं। वहीं, अजय पीरामल के समधी मुकेश अंबानी की बात करें तो वह भारत ही नहीं, एशिया के भी सबसे ज्यादा दौलतमंद अरबपति हैं।

Next Stories
1 Future Reliance deal: हाईकोर्ट के फैसले ने बढ़ाई मुकेश अंबानी की टेंशन! किशोर बियानी ने कही ये बात
2 अप्रैल में खत्म होगी केयर्न को चुनौती देने की डेडलाइन, भारत को लगेगा 1.2 अरब डॉलर का झटका!
3 7th Pay Commission News: कर्मचारियों को मिलने वाला है तोहफा, जानिए सरकार पर कितना पड़ेगा बोझ
ये पढ़ा क्या?
X