scorecardresearch

मुकेश अंबानी ने अब फूड र‍िटेल सेक्‍टर में रखा कदम, ब्रिटिश की कंपनी से मिलाया हाथ; भारत में खुलेंगे इसके शॉप

देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) अब फूड रिटेल (food retail) सेक्‍टर में हाथ अजमाने जा रही है। कंपनी ने ब्रिटि‍श की कंपनी से हाथ मिलाया है।

Reliance Food Brand | Mukesh Ambani
अब फूड रिटेल सेक्‍टर में मुकेश अंंबानीने रखा कदम (फोटो- Express Archive & Pret A Manger)

देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) अब फूड रिटेल (food retail) सेक्‍टर में हाथ अजमाने जा रही है। कंपनी ने ब्रिटि‍श की कंपनी से हाथ मिला लिया है। रिलायंस इंडस्‍ट्रीज की सहायक कंपनी रिलायंस ब्रांड्स ने भारत में फूड चेन खोलेगी। इसके लिए इसने मशहूर ‘प्रेट ए मंगर’ (Pret A Manger) फूड रिटेल कंपनी के साथ रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की है।

कंपनी ने एक बयान में कहा है कि यह दिग्‍गज मास्टर फ्रैंचाइज़ी साझेदारी के साथ रिलायंस ब्रांड लिमिटेड देश भर के प्रमुख शहरों और यात्रा केंद्रों से शुरू होने वाली फूड चेन खोलेगा। बयान में कहा गया है कि देश के सबसे बड़े लक्ज़री टू प्रीमियम रिटेलर के रूप में RBL ने देश में 14 वर्षों से अधिक समय तक ग्‍लोबली ब्रांडों का पोषण और विकास किया है।

कंपनी ने आगे कहा कि ग्राहकों की बढ़ती खर्च करने की आदतों और एक महत्वाकांक्षी विस्तार योजना के साथ, खाद्य उद्योग में यह आरबीएल का पहला प्रयास है, जो सबसे बड़े खुदरा बाजारों में बहुत पसंद किया जाने वाला अनुभव लाएगा। कंपनी ने यह भी कहा कि ब्रिटिश कंपनी के साथ साझेदारी से भारत में खाद्य और पेय उद्योग दोनों को मजबूती मिलेगी।

बता दें कि प्रेट ए मंगर की पहली फूड शॉप 1986 में लंदन में खोली गई थी। जहां हाथों से बना ताजा रेडी-टू-ईट खाना परोसा जाता था। इसके बाद इस ब्रांड का कई देशों में प्रसार हुआ है, जो इस समय इसके यूके, यूएस, यूरोप और एशिया सहित नौ देशों में 550 फूड शॉप हैं। वहीं रिलायंस ब्रांड्स को भारत के सबसे बड़े लक्जरी और प्रीमियम रिटेलर के रूप में जाना जाता है। पिछले 14 वर्षों में कंपनी ने दुनिया भर के ब्रैंड्स को डेवलेप किया है।

वहीं प्रेट ए मंगर के सीईओ पनो क्रिस्टो का कहना है कि “दो दशक पहले, हमने एशिया में प्रेट की पहली दुकान खोली थी और यह हम सभी के लिए एक प्रेरणा रही है कि हम अपने ताज़ा बने भोजन और 100 प्रतिशत ऑर्गेनिक कॉफ़ी को पूरे महाद्वीप के नए शहरों में पेश किया है। आरबीएल हमारे ब्रांड को भारत में सफल बनाने में मदद करने के लिए एक खास भागीदार है।”

जबकि रिलायंस ब्रांड्स लिमिटेड के एमडी दर्शन मेहता ने कहा कि आरबीएल तेजी से भोजन को नए तरीके से पेश कर रहा है। भारतीय यहां ताजा और ऑगेनिक प्रोडक्‍ट की तलाश करते हैं, जो अब ब्रिटिश कंपनी से डील के बाद आसान हो गया है। इससे कपल्‍स को एक अच्‍छी जगह के साथ अच्‍छा भोजन का भी अनुभव मिलेगा।

पढें व्यापार (Business News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X