मुकेश अंबानी के भांजे संभाल रहे कोठारी ग्रुप का कारोबार, मां नीना की यूं करते हैं मदद

अर्जुन कोठारी ने नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी से बैचलर ऑफ साइंस की पढ़ाई की है। अर्जुन कोठारी, एचसी कोठारी ग्रुप ऑफ कंपनीज में निदेशक पद संभाल रहे हैं।

Arjun Kothari, Mukesh ambani nephew Arjun Kothari2018 में असम के मुख्यमंत्री के साथ बैठक में अर्जुन कोठारी आए थे नजर (Photo-@sarbanandsonwal )

दुनिया के टॉप अरबपतियों की बात होती है तो भारत के मुकेश अंबानी का भी जिक्र होता है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरपर्सन मुकेश अंबानी का मुख्य कारोबार पेट्रोकेमिकल्स का रहा है।

इसके अलावा टेलीकॉम और रिटेल मार्केट में भी कंपनी सक्रिय है। मुकेश अंबानी की तरह उनकी बहन नीना कोठारी का, HC कोठारी ग्रुप भी पेट्रोकेमिकल्स के कारोबार में सक्रिय है। वहीं, नीना कोठारी के बेटे अर्जुन इस कारोबार को संभाल रहे हैं। रिश्ते में मुकेश अंबानी के भांजे अर्जुन, कोठारी ग्रुप के अधिकतर डील में खुद सक्रियता दिखाते हैं। आइए जानते हैं अर्जुन कोठारी के बारे में..

कहां से की है पढ़ाईः अर्जुन कोठारी ने नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी से बैचलर ऑफ साइंस की पढ़ाई की है। अर्जुन कोठारी, एचसी कोठारी ग्रुप ऑफ कंपनीज में निदेशक पद संभाल रहे हैं। उन्होंने जनरल इलेक्ट्रिक कॉर्पोरेशन, यूएसए में प्रबंधन विकास रोटेशन कार्यक्रम में एक सीनियर एक्सपर्ट के रूप में काम किया। बता दें, साउथ इंडिया में एचसी कोठारी ग्रुप बड़ा नाम है। उनकी कंपनी के कई अलग-अलग वेंचर्स भी हैं। जिनमें कोठारी पेट्रोकेमिकल्स और कोठारी सेफ डिपॉजिट लिमिटेड कंपनियां शामिल हैं। (ये पढ़ें-अडानी संभाल रहे हैं अंबानी का कारोबार)

ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर अर्जुन कोठारी शुगर मिल्स, पेट्रोलियम बिजनेस और केमिकल बिजनेस को संभाल रहे हैं। कोठारी ग्रुप की बात करें तो इसकी शुरुआत एच सी कोठारी और उनके भाई डी सी कोठारी ने मिलकर स्वतंत्रता से पहले मद्रास सेफ डिपॉजिट कंपनी के रूप में की थी। 90 के दशक में जब देश में आर्थिक बदलाव हो रहा था तब भद्रश्याम कोठारी ने यूएस के कंपनी के साथ मिलकर म्यूचुअल फंड को भारत में लॉन्च किया था।

भद्रश्याम कोठारी से नीना की हुई थी शादीः अर्जुन की मां नीना की साल 1986 में कोठारी एंपायर्स के मालिक भद्रश्याम कोठारी से शादी हुई थी। हालांकि, भद्रश्याम अब इस दुनिया में नहीं हैं, साल 2015 में कैंसर की वजह से उनका देहांत हो गया था। पति भद्रश्याम कोठारी के निधन के बाद नीना बिजनेस संभाल रही हैं। मौजूदा समय में वे कई पावरफुल महिलाओं की सूची में शामिल हैं।

आपको बता दें कि नीना के दो भाई मुकेश और अनिल अंबानी हैं। मुकेश अंबानी दुनिया के दौलतमंद कारोबारियों में शामिल हैं। वहीं, अनिल अंबानी कर्ज के बोझ तले दबे हैं। (ये पढ़ें-कर्ज देती थी अनिल अंबानी की ये दो कंपनियां, फिर कारोबार समेटने की आ गई नौबत)

Next Stories
1 भारत आ रही एलन मस्क की टेस्ला, वर्चुअल करंसी में भी बिकती है कंपनी की कार
2 अनिल कर रहे थे विदेशी कंपनी से डील, भाई मुकेश अंबानी ने यूं लगाया अड़ंगा
3 कोरोना काल में Amazon की चांदी, यहां मुकेश अंबानी के रिलायंस की बढ़ाई है टेंशन
यह पढ़ा क्या?
X