ताज़ा खबर
 

मुकेश अंबानी की दौलत 28 फीसदी घटी, कोरोना के चलते अडानी, कोटक, नाडर भी फिसले, दुनिया के टॉप 100 अमीरों में अब सिर्फ एक भारतीय

गौतम अडानी, शिव नाडर और उदय कोटक इस गिरावट के चलते दुनिया के 100 अमीरों की सूची से बाहर हो गए हैं। गौरतलब है कि भारतीय शेयर बाजार में बीते 2 महीनों में करीब 25 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है।

मुकेश अंबानी के अलावा गौतम अडानी, उदय कोटक और शिव नाडर की अमीरी भी घटी

कोरोना वायरस के चलते दुनिया भर में आए संकट की मार देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की संपत्ति पर भी पड़ी है। बीते दो महीने में मुकेश अंबानी की संपत्ति में 28 फीसदी की बड़ी गिरावट आई है। फिलहाल उनकी संपत्ति 48 अरब अमेरिकी डॉलर है। स्टॉक मार्केट में बड़ी गिरावट के चलत उनकी संपत्ति में यह कमी देखने को मिली है। उनकी संपत्ति में कुल 19 अरब डॉलर की कमी आई है, दो महीने पहले उनकी कुल संपत्ति आंकड़ा 67 अरब डॉलर था। इसके चलते दुनिया में अमीरों की रैंकिंग में भी वह तेजी से फिसले हैं। अब वह दुनिया के टॉप 10 अमीरों की सूची से बाहर हो गए हैं। दो महीने पहले वह दुनिया के अरबपतियों की सूची में 8वें स्थान पर थे, लेकिन अब 17वें नंबर पर हैं।

हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी के अलावा गौतम अडानी की संपत्ति में भी बड़ी कमी आई है। गौतम अंडानी की दौलत में 6 बिलियन डॉलर यानी 37 फीसदी की गिरावट आई है। एचसीएल टेक्नोलॉजीज के मुखिया शिव नाडर की संपत्ति में भी 5 अरब डॉलर यानी 26 फीसदी की कमी आई है। उनके अलावा दिग्गज बैंकर उदय कोटक की संपत्ति भी 4 अरब डॉलर यानी 28 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है।

दुनिया के टॉप 100 अमीरों में भारत से अब सिर्फ मुकेश अंबानी: गौतम अडानी, शिव नाडर और उदय कोटक इस गिरावट के चलते दुनिया के 100 अमीरों की सूची से बाहर हो गए हैं। गौरतलब है कि भारतीय शेयर बाजार में बीते 2 महीनों में करीब 25 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। कोरोना वायरस के संकट के चलते दुनिया भर की कंपनियों का कामकाज प्रभावित हुआ है और उसकी वजह से निवेशकों का उत्साह भी कम हुआ है। यही वजह है कि भारत समेत दुनिया भऱ के शेयर बाजारों में बीते करीब दो महीने से बिकवाली का दौर जारी है।

क्रूड में गिरावट से फिसले मुकेश अंबानी: खासतौर पर मुकेश अंबानी की संपत्ति में गिरावट की बात की जाए तो उनके रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड समूह का तेल कारोबार में बड़ा दखल है। लेकिन मार्केट में तेल की मांग में कमी के चलते उनके कारोबार पर भी खासा असर पड़ा है।
Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: जानें-कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर । जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस? इन वेबसाइट और ऐप्स से पाएं कोरोना वायरस के सटीक आंकड़ों की जानकारी, दुनिया और भारत के हर राज्य की मिलेगी डिटेलकोरोना संक्रमण के बीच सुर्खियों में आए तबलीगी जमात और मरकज की कैसे हुई शुरुआत, जान‍िए

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मुकेश अंबानी, रतन टाटा, किरण मजूमदार शॉ और रितेश अग्रवाल ने भी दीये जलाकर कोरोना से जंग में दिखाई एकजुटता, एंटीलिया में ठीक 9 बजे बंद हो गई थीं लाइटें
2 कोरोना संकट के बीच इन कंपनियों का वादा, एक साल भी चले लॉकडाउन तो नौकरी पर आंच नहीं, भारत में लाखों लोगों को मिलेगी राहत
3 पीएम किसान सम्मान निधि योजना का आवेदन हुआ खारिज तो न लें टेंशन, जानें- कैसे घर बैठे कर सकते हैं करेक्शन