मुकेश अंबानी ने इस फ्रेंच अरबपति को छोड़ा पीछे, दुनिया के बने 11वें सबसे अमीर शख्‍स

100 अरब डॉलर के क्‍लब में शामिल होने के लिए मुकेश अंबानी को करीब 6 बिलियन डॉलर की जरुरत है। वहीं दूसरी एश‍िया के दूसरे सबसे अमीर शख्‍स गौतम अडानी की संपत्‍ति‍ में गिरावट देखने को मिली है।

Mukesh Ambani
मुकेश अंबानी की रिलायंस का शेयर प्राइस सोमवार को ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया। (Photo By Indian Express Archive)

मुकेश अंबानी धीरे-धीरे ही सही लेकिन 100 अरब डॉलर की संपत्‍त‍ि रखने वाले क्‍लब की ओर बढ़ते जा रहे हैं। अब उन्‍होंने फ्रेंच अरबपति फ्रेंकॉइस बेटनकोर्ट मेयर्स को पीछे छोड़ दिया है। जिस‍के बाद मुकेश अंबानी दुनिया के 11वें सबसे अमीर शख्‍स बन गए हैं। 100 अरब डॉलर के क्‍लब में शामिल होने के लिए मुकेश अंबानी को करीब 6 बिलियन डॉलर की जरुरत है। वहीं दूसरी एश‍िया के दूसरे सबसे अमीर शख्‍स गौतम अडानी की संपत्‍ति‍ में गिरावट देखने को मिली है। जि‍सकी वजह से उनकी संपत्‍त‍ि 70 बिलियन डॉलर से नीचे चली गई है।

मुकेश अंबानी की संपत्‍त‍ि में इजाफा
मुकेश अंबानी की संपत्‍त‍ि में मंगलवार को इजाफा देखने को मिला। ब्‍लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्‍स के आंकड़ों के अनुसार उनकी संपत्‍त‍ि में 1.53 बिलियन डॉलर की तेजी देखने को मिली। जिसके बाद उनकी कुल नेटवर्थ 94.1 बिलियन डॉलर हो गई है। वास्‍तव में उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के शेयरों में इजाफा होने से कुल नेथवर्थ में इजाफा देखने को मिला है।

फ्रांस के अरबपति को छोड़ा पीछे
मुकेश अंबानी ने फ्रांस के अरबपत‍ि फ्रेंक‍ॉयस बेटनकोर्ट मेयर्स को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के 11वें सबसे अमीर शख्‍स बन गए हैं। बेटनकोर्ट की संपत्‍त‍ि में मंगलवार को 685 मि‍लि‍यन डॉलर की गिरावट देखने को मिली थी। जिसके बाद उनकी संपत्‍त‍ि 92.2 बिलियन डॉलर हो गई है और वो ख‍िसककर 12वें पायदान पर आ गए हैं।

वॉरेन बफे से पीछे हैं मुकेश अंबानी
वहीं दूसरी ओर मुकेश अंबानी मौजूदा समय में दुनिया के सबसे बड़े निवेशकों में से वॉरेन बफे से पीछे हैं। वॉरेन बफे के पास 101 अरब डॉलर की संपत्‍त‍ि है। ताज्‍जुब की बात ये है कि मंगलवार को उनकी संपत्‍त‍ि में करीब एक बिलि‍यन डॉलर की गिरावट देखने को मिली है। मुकेश अंबानी को 100 अरब डॉलर के क्‍लब में शामिल होने के लिए करीब 6 बिलियन डॉलर की जरुरत होगी। इसके लिए रिलायंस के शेयरों में इजाफे की जरुरत होगी।

गौतम अडानी की संपत्‍त‍ि में गिरावट
वहीं दूसरी ओर हमवतन और एश‍िया के दूसरे सबसे अमीर शख्‍स गौतम अडानी की संपत्‍त‍ि में मंगलवार को 2.50 बिलियन डॉलर की गिरावट देखने को मिली है। जिसके बाद गौतम अडानी की संपत्‍त‍ि 70 बिलियन डॉलर पर आ गई है। मौजूदा समय में उनके पास 69.3 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ है। जबकि स्‍पेन के अमाशियो ऑर्टेगा के पास 75.9 बिलियन डॉलर की कुल नेटवर्थ है। इसके अलावा जेफ बेजोस के बाद अब एलन की मस्‍क की कुल नेटवर्थ 200 बिलियन डॉलर के पार चली गई है। दुनिया में अब दो लोगों के पास 200 बिलियन डॉलर से ज्‍यादा दौलत है।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट