ताज़ा खबर
 

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बंद की जामनगर की यूनिट, जानिए क्या है इसकी वजह

रिलायंस की जामनगर में दो रिफानरियां हैं, जो कच्चे तेल को पेट्रोल और डीजल जैसे ईंधन में तब्दील करती हैं।

रिलायंस का मार्केट कैपिटल 14 लाख करोड़ से ज्यादा हुआ

मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने गुजरात के जामनगर में अपनी रिफाइनरी की एक यूनिट को बंद की है। ये जानकारी खुद कंपनी ने शेयर बाजार को दी।

क्या बताई वजह: रिलायंस के मुताबिक कंपनी को जामनगर में अपनी एसईजेड रिफाइनरी में फ्लूइडाइज्ड कैटेलिटिक क्रैकर इकाई (एफसीसीयू) को इमरजेंसी स्थिति में बंद करना पड़ा। कंपनी ने कहा कि एफसीसीयू इकाई की प्राथमिकता के साथ मरम्मत की जा रही है और इसके जल्द फिर से शुरू होने की उम्मीद है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कहा, ‘‘जामनगर में शेष सभी रिफाइनरी में सामान्य तौर पर काम जारी हैं। हालांकि कुछ उत्पादों के शिपमेंट में देरी हो सकती है लेकिन हम अपने ग्राहकों पर इसके प्रभाव को कम करने के लिए काम कर रहे हैं।’’ आपको बता दें कि रिलायंस की जामनगर में दो रिफानरियां हैं, जो कच्चे तेल को पेट्रोल और डीजल जैसे ईंधन में तब्दील करती हैं।

कोरोना काल में ऑक्सीजन का प्रोडक्शन: कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन का संकट खड़ा हो गया था। इस विषम परिस्थिति में मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज फ्री में ऑक्सीजन मुहैया कराने का ऐलान किया। शुरुआती दिनों में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड अपनी जामनगर रिफाइनरी में प्रतिदिन 700 टन से अधिक चिकित्सा स्तर के ऑक्सीजन का उत्पादन कर रही थी। जामनगर रिफाइनरी में चिकित्सा स्तर के ऑक्सीजन का उत्पादन नहीं होता। (ये पढ़ें-मुकेश अंबानी से ज्यादा है इन दो भाइयों की सैलरी, रिलायंस में मिली है बड़ी जिम्मेदारी)

इस रिफाइनरी में कच्चे तेल को डीजल, पेट्रोल और विमान ईंधन में बदला जाता है। लेकिन कोरोनो वायरस के मामलों में जिस तेजी से वृद्धि हुई है और ऑक्सीजन की मांग बढ़ी है। यही वजह है कि रिलायंस ने ऐसी मशीनरी लगाई है जिससे चिकित्सा स्तर के ऑक्सीजन का उत्पादन संभव हो पाया है।

14 लाख करोड़ से ज्यादा मार्केट कै​प: अगर शेयर बाजार में रिलायंस इंडस्ट्रीज के परफॉर्मेंस की बात करें तो अब मार्केट कैपिटल 14 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा पर है। सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को रिलायंस का शेयर करीब 2 फीसदी चढ़कर 2200 रुपये के भाव को पार कर लिया।

Next Stories
1 ESIC का विस्तार करेगी केंद्र सरकार, इन कर्मचारियों को भी मिलेगा हेल्थ इंश्योरेंस
2 याद रखें Ratan Tata की यह बातें, कभी भी नहीं डूबेगा आपका कारोबार
3 कोरोना काल में मुकेश अंबानी ने की हर मिनट में 1.5 करोड़ रुपए की कमाई, स्‍टाफ को देते हैं लाखों में सैलरी
ये पढ़ा क्या?
X