ताज़ा खबर
 

Jio के लिए टेंशन बनी मित्तल की Airtel, जानिए क्यों पिछड़ती जा रही अंबानी की कंपनी

Reliance Jio vs Airtel, Mukesh ambani vs Sunil Mittal: दिसंबर में एयरटेल का यूजर बेस बढ़कर 33.87 करोड़ हो गया। वहीं जियो का यूजर बेस बढ़कर 40.87 करोड़ से ज्यादा यूजर का रहा।

Mukesh ambani, reliance jio, airtel, sunil mittalमुकेश अंबानी की संपत्ति 80.9 बिलियन डॉलर है। (Photo-indian express)

Reliance Jio vs Airtel, Mukesh ambani vs Sunil Mittal: साल 2016 में रिलायंस जियो की टेलीकॉम इंडस्ट्री में एंट्री के बाद सबसे ज्यादा टेंशन भारती एयरटेल को हुई। जियो के फ्री कॉलिंग और डेटा की वजह से एयरटेल के ग्राहकों की संख्या में बड़ी गिरावट आई और इसका नतीजा ये हुआ ही ग्राहकों के मामले में रिलायंस जियो शीर्ष कंपनी बन गई।

हालांकि, बीते कुछ महीनों से रिलायंस जियो की चुनौती बढ़ गई है। ग्राहकों को जोड़ने के मामले में अब रिलायंस जियो पिछड़ती जा रही है। वहीं, एयरटेल के ग्राहकों की संख्या बढ़ रही है। टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के आंकड़ों के मुताबिक, दिसंबर माह में एयरटेल के नेटवर्क पर 40 लाख से ज्यादा वायरलेस सब्सक्राइबर जुड़े।

वहीं जियो के नेटवर्क पर जुड़ने वाले वायरलेस सब्सक्राइबर्स की संख्या 4.7 लाख रही। ये लगातार पांचवां महीना है जब एयरेटल का दबदबा बढ़ा है। दिसंबर में एयरटेल का यूजर बेस बढ़कर 33.87 करोड़ हो गया। वहीं जियो का यूजर बेस बढ़कर 40.87 करोड़ से ज्यादा यूजर का रहा।

क्या है पिछड़ने की वजह: रिलयंस जियो के पिछड़ने की सबसे बड़ी वजह किसानों का आंदोलन है। इस आंदोलन में जियो के खिलाफ गुस्सा देखने को मिला है। यही वजह है कि पंजाब और हरियाणा के अलग-अलग इलाकों में रिलायंस जियो के टावर तोड़ने के मामले सामने आए हैं। इसके अलावा कॉल ड्रॉप की समस्या और फ्री ऑफर्स की वजह से भी जियो को नुकसान हो रहा है।

मुकेश अंबानी और सुनील मित्तल की संपत्ति: ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक मुकेश अंबानी की संपत्ति 80.9 बिलियन डॉलर है। वह दुनिया के 11वें सबसे अमीर शख्स बने हुए हैं। अगर एयरटेल के सुनील मित्तल की बात करें तो 10.3 बिलियन डॉलर है। वह दुनिया के 228वें अमीर शख्स हैं।

Next Stories
1 सिर्फ 42 रुपये में भी भविष्य सुरक्षित करेगी मोदी सरकार की स्कीम, ऐसे उठाएं फायदा
2 किसानों को फसल बीमा के लिए सरकार का बड़ा फैसला, 100 जिलों में ड्रोन से डाटा कलेक्शन की मिली मंजूरी
3 रामदेव की इस कंपनी के निवेशकों की चांदी, पतंजलि के ऐलान का जबरदस्त फायदा
यह पढ़ा क्या?
X