ताज़ा खबर
 

पेट्रोल-डीजल की महंगाई के बीच MP में गैस बेचेगी रिलायंस, गाड़ियों में भी हो सकेगा इस्तेमाल

रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में बड़ी बढ़त दर्ज की गई है। वहीं, मार्केट कैपिटल की बात करें तो 13,09,443 करोड़ रुपये है।

mukesh ambani, reliance,RIL ने गैस के लिए खरीदारों से बोलियां आमंत्रित की है। (Photo-indian express )

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज ऐसे गैस के लिए खरीदार ढूंढ रही है, जिसका इस्तेमाल वाहनों में भी हो सकेगा। दरअसल, रिलायंस ने मध्य प्रदेश में सीबीएम (कोल-बेड मिथेन) ब्लॉक से उत्पादित होने वाली गैस के लिए खरीदारों से बोलियां आमंत्रित की है।

सूचना के अनुसार रिलायंस ने सोहागपुर कोल-बेड मिथेन (कोयला भंडार से मिथेन गैस निकालना) ब्लॉक से निकलने वाली दैनिक 8.2 लाख घन मीटर गैस के लिये बोलियां आमंत्रित की है। कंपनी वहां से इस गैस की आपूर्ति एक अप्रैल, 2021 से करना चाह रही है। इसका उपयोग उद्योगों में ईंधन के साथ साथ वाहनों के लिये सीएनजी और पाइप के जरिये घरों में पहुंचायी जाने वाली रसोई गैस के रूप में किया जा सकेगा।

इच्छुक खरीदारो कों ब्रेंट कच्चा तेल की कीमत के आधार पर गैस की बोली लगाने को कहा गया है। रिलायंस ने नीलामी के लिए गैस की प्रति इकाई न्यूनतम दर ब्रेंट क्रूड की दर के 9.5 प्रतिशत के बराबर रखा है। ब्रेंट क्रूड का मौजूदा भाव 65 डॉलर प्रति बैरल है। इस हिसाब से कोयला खान या कोयले की परतों के बीच से निकाली जाने वाली गैस यानी सीबीएम की दर 6.17 डॉलर प्रति 10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट बैठेगी।

बता दें कि रिलायंस ने मार्च 2017 में सीबीएम ब्लॉक से कॉमर्शियल रूप से गैस का उत्पादन शुरू किया और 2018 समाप्त होने से पहले 30 लाख घन मीटर प्रतिदिन के उच्च स्तर पर पहुंच गया। सीबीएम प्राकृतिक गैस है जो कोयला खदानों के अंदार कोयला भंडार में पाया जाता है। इसमें 90 से 95 प्रतिशत मिथेन होता है।

रिलायंस के शेयर में बड़ी बढ़त: इस बीच, रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में बड़ी बढ़त दर्ज की गई है। बुधवार को कारोबार के अंत में बीएसई इंडेक्स पर रिलायंस का शेयर भाव 2 फीसदी से ज्यादा की बढ़त के साथ 2065 अंक पर रहा। वहीं, मार्केट कैपिटल की बात करें तो 13,09,443 करोड़ रुपये है। बीते सोमवार की करीब 4 फीसदी की गिरावट पर ये बड़ी रिकवरी है।

Next Stories
1 7th Pay Commission Latest update: सरकारी कर्मचारियों को बड़ी राहत, सैलरी के लिए जारी हुए 1600 करोड़ रुपये
2 PM Kisan सम्मान निधि स्कीम के दो साल पूरे, कृषि मंत्री ने बताया आगे का प्लान
3 ना नशा, ना नॉन-वेज, प्योर वेजिटेरियन हैं अनिल अंबानी, कोर्ट के सामने खुले थे कई बड़े राज
आज का राशिफल
X