ताज़ा खबर
 

रिलायंस इंडस्ट्रीज की राह पर चल पड़ी ONGC, इस काम के लिए बना रही अलग कंपनी

चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में ओएनजीसी का शुद्ध लाभ 67 प्रतिशत घट गया है। कंपनी ने कहा कि अक्टूबर-दिसंबर 2020 तिमाही में उसका शुद्ध लाभ 1,378 करोड़ रुपये था।

ONGC गैस भी एक अलग कंपनी का गठन कर रही है (Photo-indian express )

रिलायंस इंडस्ट्रीज की तर्ज पर सरकारी क्षेत्र की तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) गैस भी एक अलग कंपनी का गठन कर रही है।

कंपनी की तिमाही वित्तीय रिपोर्ट के मुताबिक इसके शत प्रतिशत शेयर ओएनजीसी के पास होंगे। यह कंपनी गैस, एलएनजी, बायोगैस, मीथेन जैसे ईंधनों की खरीद, विपणन एवं व्यापार करेगी। ये नई कंपनी ओएनजीसी के भी परियोजनाओं की गैस खरीद सकती है। इसके अलावा केजी बेसिन की उनकी केजी-डी5 जैसी परियोजनओं की गैस खरीदने के लिए भी बोली लगा सकती है।

आपको बता दें कि इसी नीति के तहत रिलायंस इंडस्ट्रीज से सम्बद्ध कंपनी रिलायंस ओ2सी लि. ने पांच फरवरी को हुई नीलामी में गैस खरीदी थी। चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में ओएनजीसी का शुद्ध लाभ 67 प्रतिशत घट गया है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि अक्टूबर-दिसंबर 2020 तिमाही में उसका शुद्ध लाभ 1,378 करोड़ रुपये था। एक साल पहले की इसी तिमाही के 4,226 करोड़ रुपये के मुकाबले 67.4 प्रतिशत कम है।

इस दौरान कंपनी को कच्चे तेल के लिए प्रत्येक बैरल 43.9 डालर की कीमत मिली, जबकि इससे एक साल पहले की समान अवधि में यह आंकड़ा 58.24 डालर प्रति बैरल था। इस दौरान ओएनजीसी की कुल आय 28 प्रतिशत घटकर 17,024 करोड़ रुपये रही। कंपनी बोर्ड ने 35 प्रतिशत का अंतरिम लाभांश को मंजूरी भी दी है।

कंपनी ने एक बयान में बताया कि इस मद में कुल 2,201.55 करोड़ रुपये खर्च होंगे। ओएनजीसी ने कहा कि उसके बोर्ड ने रणनीतिक निवेश के रूप में इंडियन गैस एक्सचेंज लिमिटेड (आईजीएक्स) में पांच प्रतिशत इक्विटी के अधिग्रहण को भी मंजूरी दी है।

Next Stories
1 LIC Group Leave Encashment Plan: जानिए क्या और किसके लिए है एलआईसी का यह प्लान
2 आंदोलन के बीच किसानों से सरकार ने बढ़ाई धान की खरीद, 16 फीसदी का इजाफा, जानिए कीमत
3 EPFO News: आपके पीएफ अकाउंट में कितना है पैसा, घर बैठे इन 4 तरीकों से करें चेक
यह पढ़ा क्या?
X