ताज़ा खबर
 

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बनाया मार्केट कैपिटलाइजेशन का रिकॉर्ड, आज तक किसी भारतीय कंपनी को नहीं मिला था यह मुकाम

दिन भर के कारोबार में कंपनी का शेयर 8.45 पर्सेंट तक ऊपर चला गया और मार्केट कैपिटलाइजेशन भी 15,84,908 करोड़ रुपये के लेवल पर पहुंच गया था। यही नहीं कंपनी का शेयर भी बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में 2,343 के लेवल पर पहुंच गया था।

market capitalisation14,67,000 करोड़ रुपये के पार पहुंचा रिलायंस का मार्केट कैपिटलाइजेशन

मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाले कारोबारी समूह रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने 200 अरब डॉलर यानी 14,69,000 करोड़ रुपये के मार्केट कैपिटलाइजेशन को पार कर लिया है। गुरुवार को शेयर मार्केट में कंपनी के शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिली और 7 पर्सेंट की उछाल के साथ 2,314.65 के लेवल पर बंद हुआ। यही नहीं दिन भर के कारोबार में कंपनी का शेयर 8.45 पर्सेंट तक ऊपर चला गया और मार्केट कैपिटलाइजेशन भी 15,84,908 करोड़ रुपये के लेवल पर पहुंच गया था। कंपनी का शेयर मूल्य भी बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में 2,343 के लेवल पर पहुंच गया था। एनएसई में भी रिलायंस के शेयर ने 7.29 पर्सेंट की ऐतिहासिक उछाल दर्ज करते हुए 2,319 रुपये के लेवल को हासिल किया है।

इससे पहले बुधवार को भी कंपनी के शेयरों में 3 फीसदी की तेजी देखी गई थी। दिन का कारोबार समाप्त होने तक रिलायंस का कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन 14,67,350.26 करोड़ रुपये था। इससे पहले दिन भर के कारोबार में रिलायंस के बाजार पूंजीकरण में 97,246.46 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ और यह 13,70,103 के लेवल से तेजी से आगे बढ़ते हुए 4,67,350 पर पहुंच गया। शेयर मार्केट के जानकारों के मुताबिक रिलायंस रिटेल में अमेजॉन को हिस्सेदारी दिए जाने की खबरों के चलते तेजी का यह दौर देखने को मिला है। बता दें कि रिलायंस जियो के बाद मुकेश अंबानी अब रिलायंस रिटेल के जरिए बड़े पैमाने पर निवेश हासिल करने की तैयारी में हैं।

2 लाख करोड़ रुपये जुटाने पर अंबानी की नजर: सूत्रों के मुताबिक मुकेश अंबानी ने रिलायंस रिटेल के जरिए 63,000 करोड़ रुपये की रकम जुटाने का फैसला लिया है। यह पूंजी उन्हें कंपनी के 15 फीसदी शेयरों को बेचने पर हासिल होगी। बता दें कि बुधवार को ही अमेरिकी प्राइवेट इक्विटी फर्म सिल्वर लेक ने रिलायंस रिटेल में 7,500 करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान किया था। 1.75 फीसदी हिस्सेदारी लेने के एवज में कंपनी ने यह निवेश किया है। इस तरह रिलायंस जियो के बाद रिलायंस रिटेल में निवेश हासिल करते हुए मुकेश अंबानी को कुछ ही महीनों में 2 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की पूंजी हासिल हो जाएगी। रिलायंस के सूत्रों के मुताबिक जियो में निवेश करने वाली सभी दिग्गज 13 कंपनियों को रिलायंस रिटेल में इन्वेस्टमेंट का ऑफर दिया गया है।

शेयर बाजार को मिला रिलायंस में तेजी का फायदा: सिल्वर लेक के बाद अब केकेआर की ओर से जल्दी ही इन्वेस्टमेंट के ऐलान की बात की जा रही है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में गुरुवार को तेजी का फायदा समूचे शेयर बाजार को मिला है। बीएसई सेंसेक्स 646 अंकों की उछाल के साथ बंद हुआ है। बता दें कि मुकेश अंबानी ने हाल ही में फ्यूचर ग्रुप के रिटेल बिजनेस का अधिग्रहण किया है। इस कंपनी का रिलायंस रिटेल में ही विलय किया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 राम मंदिर की 1,000 साल तक की मजबूती के लिए लार्सन एंड ट्रुबो ने मांगी मद्रास आईआईटी की मदद
2 गुजरात सरकार के मंत्री सौरभ पटेल से है रिलायंस के मुखिया मुकेश अंबानी का रिश्तेदारी कनेक्शन, जानिए कैसे
3 मत्स्य संपदा योजना और ई-गोपाला ऐप की PM मोदी ने की लॉन्चिंग, जानें- कैसे पशुपालकों और मछुआरों को होगा फायदा
ये पढ़ा क्या?
X