ताज़ा खबर
 

दुनिया की टॉप 100 कंपनियों में शामिल हुई रिलायंस इंडस्ट्रीज, सरकारी कंपनी इंडियन ऑयल 151वें नंबर पर

रिलायंस को फॉर्च्यून की 2020 की वैश्विक कंपनियों की सूची में 96वां स्थान मिला है। फॉर्च्यून की शीर्ष 100 की सूची में शामिल होने वाली रिलायंस इकलौती भारतीय कंपनी है। इससे पहले रिलायंस इस सूची में 2012 में 99वें स्थान पर रही थी।

mukesh ambaniरिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी

देश के सबसे रईस शख्स मुकेश अंबानी लगातार नए मुकाम हासिल करते जा रहे हैं। उनके नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड अब दुनिया की शीर्ष 100 कंपनियों में शामिल हो गई है। फॉर्च्यून पत्रिका ने मंगलवार को यह सूची जारी की। तेल, पेट्रोकेमिकल, रिटेल और टेलिकॉम सेक्टर में काम करने वाली रिलायंस को फॉर्च्यून की 2020 की वैश्विक कंपनियों की सूची में 96वां स्थान मिला है। फॉर्च्यून की शीर्ष 100 की सूची में शामिल होने वाली रिलायंस इकलौती भारतीय कंपनी है। इससे पहले रिलायंस इस सूची में 2012 में 99वें स्थान पर रही थी, लेकिन बाद के वर्षों में फिसलते हुए 2016 में 215वें स्थान पर पहुंच गई थी। हालांकि उसके बाद से लगातार रिलायंस की रैंकिंग में सुधार हुआ है।

‘फॉर्च्यून ग्लोबल 500’ में 34 अंक फिसलकर सार्वजनिक क्षेत्र की इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन 151वें स्थान पर रही है। वहीं तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) की रैंकिंग पिछले साल के मुकाबले 30 स्थान खिसकर 190वीं रही। देश के सबसे बड़े बैंक, भारतीय स्टेट बैंक की रैकिंग में 15 का सुधार हुआ और यह 221वें स्थान पर रहा। इस सूची में शामिल होने वाली अन्य भारतीय कंपनियों में भारत पेट्रोलियम 309वीं, टाटा मोटर्स 337वीं और राजेश एक्पोर्ट्स 462वीं रैंक पर रहीं। ‘फॉर्च्यून ग्लोबल 500’ में कंपनियों को उनके पिछले वित्त वर्ष की कुल आय के आधार पर शामिल किया जाता है। भारत की कंपनियों को 31 मार्च 2020 को समाप्त वित्त वर्ष के परिणामों के आधार पर इस सूची में शामिल किया गया है।

‘फॉर्च्यून ग्लोबल 500’ में इस साल रिटेल कंपनी वॉलमार्ट टॉप पर रही है। इसके बाद तीन चीनी कंपनियों साइनोपेक समूह, स्टेट ग्रिड और चाइना नेशनल पेट्रोलियम का स्थान रहा। सूची में पांचवे स्थान पर रॉयल डच शेल और छठे पर सऊदी अरब की प्रमुख तेल कंपनी अरामको रही। सूची में वॉलमार्ट, साइनोपेक और चाइना नेशनल पेट्रोलियम के स्थान में कोई बदलाव नहीं हुआ। जबकि स्टेट ग्रिड ने दो स्थान की बढ़त हासिल की और शेल दो स्थान नीचे खिसक गई।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम न लागू करने पर खफा पश्चिम बंगाल के गवर्नर जगदीप धनखड़, सीएम ममता बनर्जी को लिखा खत
2 गौतम अडानी के समधी हैं नामी वकील, जानें- क्या करती हैं बहू परिधि अडानी, 2013 में हुई थी शादी
3 ATM फ्रॉड से खाली न हो जाए आपका बैंक खाता, जमा पूंजी बचाने को कैश निकालने के दौरान अपनाएं ये टिप्स
ये पढ़ा क्या?
X