ताज़ा खबर
 

Jio को मिली ये सफलता, इधर रिलायंस इंडस्ट्रीज के निवेशकों को हो गया मुनाफा

टाइम ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि कुछ कंपनियां भविष्य को आकार दे रही हैं और वे पहली बार तैयार 100 सर्वाधिक प्रभावशील कंपनियों की सूची के केंद्र में हैं।

mukesh ambani, reliance jioटाइम मैगजीन की दुनिया की 100 सर्वाधिक प्रभावशाली कंपनियों की सूची में (Photo-Indian Express )

टाइम मैगजीन की दुनिया की 100 सर्वाधिक प्रभावशाली कंपनियों की पहली सूची में मुकेश अंबानी की टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो को भी जगह मिली है। इस खबर के बीच जियो की पैरेंट कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के निवेशकों को बुधवार को मुनाफा हुआ है।

रिलायंस के निवेशकों को मुनाफा: दरअसल, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज यानी बीएसई इंडेक्स पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के ​शेयर बढ़त के साथ बंद हुए। हालांकि, ये बढ़त बहुत ज्यादा की नहीं थी लेकिन फिर भी प्रति शेयर 7 रुपये से ज्यादा की कमाई हो गई है। फिलहाल, रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर भाव 0.36 फीसदी की बढ़त के साथ 1996 रुपये के भाव पर है।

आपको बता दें कि शेयर बाजार में बुधवार को लगातार तीसरे दिन तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स में 790 अंक की उछाल रही और यह 49,734 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 211 अंक यानी 1.44 प्रतिशत उछलकर 14,865 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स में लगातार 3 दिन तेजी से निवेशकों ने 6 लाख करोड़ रुपये की कमाई की।

टाइम ने जियो के लिए क्या कहा: टाइम ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि कुछ कंपनियां भविष्य को आकार दे रही हैं और वे पहली बार तैयार 100 सर्वाधिक प्रभावशील कंपनियों की सूची के केंद्र में हैं। टाइम के अनुसार, ‘‘पिछले कुछ साल में मुंबई का औद्योगिक समूह रिलायंस इंडस्ट्रीज ने भारत का सबसे बड़ा 4जी नेटवर्क तैयार किया है। कंपनी दुनिया के विभिन्न देशों के मुकाबले डेटा के लिये दर सबसे कम ले रही है।’’

टाइम मैगजीन ने कहा, “दुनिया भर के निवेशक रिलायंस इंडस्ट्रीज की डिजिटल कंपनी जियो प्लेफॉर्म्स में निवेश करने के लिए तैयार खड़े हैं। वे रिलायंस जियो के 41 करोड़ उपभोक्ताओं तक पहुंच बनाने की कोशिश कर रहे हैं।’’ (ये पढ़ें-इस कंपनी को हो गया 500 करोड़ का बड़ा नुकसान, मुकेश अंबानी ने लगाया है दांव)

इन निवेशकों में फेसबुक, गूगल जैसी कंपनियां शामिल हैं। जियो प्लेटफॉर्म्स फेसबुक के साथ मिलकर व्हाट्सएप-आधारित एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म विकसित कर रही है। वहीं किफायती 5जी स्मार्टफोन बनाने के लिए रिलायंस जियो गूगल के साथ काम कर रही है।’’ इस सूची में जियो के अलावा एकमात्र भारतीय स्टार्टअप बायजू भी शामिल है। इसी कैटेगरी में जूम, एडिडास, टिक टॉक, आइकिया, मोडर्ना और नेटफ्लिक्स जैसी कंपनियां भी है। (ये पढ़ें-मुकेश अंबानी से ज्यादा है इन दो भाइयों की सैलरी, रिलायंस में मिली है बड़ी जिम्मेदारी)

Next Stories
1 7th Pay Commission: कर्मचारियों ने किया LTC बिल के क्लेम में फर्जीवाड़ा, होगी कार्रवाई
2 Special FD: बुजुर्गों के लिए बेस्ट है ये स्कीम, निवेश पर मिलता है एक्स्ट्रा मुनाफा
3 दिलीप संघवी के समधी का गोवा में है बड़ा कारोबारी साम्राज्य, मुकेश अंबानी से ये है कनेक्शन
यह पढ़ा क्या?
X