ताज़ा खबर
 

मुकेश अंबानी के रिलायंस की नई कंपनी को बोर्ड से मंजूरी, जानिए क्या होगा कारोबार

गुजरात के जामनगर में दो रिफाइनरी, विभिन्न राज्यों में पेट्रोरसायन केंद्रों और खुदरा ईंधन कारोबार में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी ओ2सी इकाई में स्थानांतरित की जाएगी।

mukesh ambani, reliance, mukesh ambani newsरिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के नए कारोबार को आधिकारिक तौर पर मंजूरी (Photo-Indian Express )

Mukesh Ambani, Mukesh Ambani led Reliance industries: उद्योगपति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के नए कारोबार को आधिकारिक तौर पर मंजूरी मिल गई है। ये कारोबार तेल-रसायन (ओ2सी) का होगा।

क्या कहा रिलायंस इंडस्ट्रीज ने: रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance industries) ने कहा कि उसे अपने तेल-रसायन (ओ2सी) कारोबार को अलग इकाई बनाने के लिए शेयरधारकों और कर्जदाताओं से मंजूरी मिल गई है। राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) के निर्देशों के अनुसार कंपनी ने ओ2सी कारोबार को अलग सब्सिडरी इकाई- रिलायंस ओ2सी लिमिटेड में तब्दील करने के प्रस्ताव पर विचार के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शेयरधारकों और सभी कर्जदाताओं की बैठक बुलाई थी। बैठक की अध्यक्षता उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश (रिटायर्ड) बीएन श्रीकृष्णा ने की। इसी बैठक में मंजूरी मिली है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज  (Reliance industries) ने कहा कि बैठक में शामिल 99.99 प्रतिशत शेयरधारकों ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किए। आपको बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज ने फरवरी में तेल रिफाइनिंग, ईंधन और पेट्रोरसायन (ओ2सी) कारोबार को मूल इकाई से 25 अरब डॉलर के कर्ज के साथ स्वतंत्र इकाई बनाने की घोषणा की। कंपनी सऊदी अरामको जैसे वैश्विक निवेशकों को हिस्सेदारी बेचकर इस कारोबार के मूल्य को सामने लाना चाहती है।

क्या होगा कंपनी में बदलाव: गुजरात के जामनगर में दो रिफाइनरी, विभिन्न राज्यों में पेट्रोरसायन केंद्रों और खुदरा ईंधन कारोबार में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी ओ2सी इकाई में स्थानांतरित की जाएगी। यह जरूरी मंजूरियों पर निर्भर है जिसे सितंबर तक मिलने की उम्मीद है। यह पूरा हो जाने के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज में तेल एवं गैस खोज और उत्पादन कारोबार, वित्तीय सेवा, समूह का ट्रेजरी तथा कपड़ा कारोबार शामिल होगा और यह समूह की होल्डिंग कंपनी के रूप में काम करेगी।

आपको बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance industries) का मार्केट कैपिटल 12,81,644.97 करोड़ रुपये है। इस कंपनी के शेयर भाव की बात करें तो 2021.70 रुपये है। प्रति शेयर रिलायंस इंडस्ट्रीज में 0.92 फीसदी की बढ़त है।

दुनिया के 11वें अमीर शख्स हैं मुकेश अंबानी: आपको बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance industries) के मालिक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) दुनिया के 11वें सबसे अमीर शख्स बने हुए हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कुल संपत्ति 77.9 बिलियन डॉलर है।

Next Stories
1 7th Pay Commission News: बच्चों के लिए पुरुष कर्मचारी को भी मिलती है छुट्टी, जान लीजिए सरकार के नियम
2 कर्ज का बोझ कम करने में जुटे अनिल अंबानी, बीते 3 महीने में बेच चुके हैं ये अहम चीजें
3 कंपनियों में हिस्सेदारी बेचकर सरकार ने जुटाए करीब 33 हजार करोड़, नए फाइनेंशियल ईयर का ये है प्लान
ये पढ़ा क्या?
X