ताज़ा खबर
 

मुकेश अंबानी लगातार नौवें साल सबसे अमीर भारतीय, पढ़िए- टॉप 10 में कौन-कौन?

फोर्ब्स पत्रिका ने भारत के 100 अमीरों की लिस्ट जारी की है जिसमें रिलायंस इंडस्ट्री के अध्यक्ष मुकेश अंबानी पहले पायदान पर हैं। उनकी कुल संपत्ति 22.7 बिलियन डॉलर बताई गई है।
मुकेश अंबानी की आमदनी पिछले साल के मुकाबले 18.9 बिलियन डॉलर से बढ़कर 22.7 बिलियन डॉलर हो गई है। (फोटो-PTI)

मशहूर उद्योगपति मुकेश अंबानी लगातार नौवें साल भी देश के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। फोर्ब्स पत्रिका ने भारत के 100 अमीरों की लिस्ट जारी की है जिसमें रिलायंस इंडस्ट्री के अध्यक्ष मुकेश अंबानी पहले पायदान पर हैं। उनकी कुल संपत्ति 22.7 बिलियन डॉलर बताई गई है। मुकेश अंबानी के बाद दूसरे पायदान पर सन फार्मा के दिलीप सिंघवी हैं जिनकी कुल संपत्ति 16.9 बिलियन डॉलर बताई गई है। फोर्ब्स की सूची में तीसरे नंबर पर 15.2 बिलियन डॉलर के साथ हिन्दुजा बंधु हैं जबकि चौथे पायदान पर विप्रो के अजीम प्रेमजी हैं। इनकी कुल संपत्ति 15 बिलियन डॉलर बताई गई है। इस साल प्रेमजी एक पायदान नीचे खिसककर चौथे पर आ गए हैं। फोर्ब्स के मुताबिक भारत में अमीरों की लिस्ट में पाचवें पायदान पर कन्सट्रक्शन कंपनी चलानेवाले पैलोन्जी मिस्त्री हैं जिनकी कुल संपत्ति 13.9 बिलियन डॉलर बताई गई है।

लक्ष्मी मित्तल इस सूची में छठे नंबर हैं। उनकी कुल संपत्ति 12.5 बिलियन डॉलर बताई गई है। मित्तल के बाद गोदरेज फैमिली को सातवें स्थान पर रखा गया है, जिनकी कुल संपत्ति 12.4 बिलियन डॉलर बताई गई है। एचसीएल के अध्यक्ष शिव नादर इस सूची में आठवें नंबर पर हैं। उनकी कुल संपत्ति 11.4 बिलियन डॉलर बताई गई है। आदित्य बिड़ला समूह के कुमार बिड़ला 8.8 बिलियन डॉलर संपत्ति के साथ सूची में नौवें स्थान पर हैं जबकि साइरस पूनावाला 8.6 बिलियन डॉलर संपत्ति के साथ इस लिस्ट में दसवें पायदान पर हैं।

फोर्ब्स पत्रिका ने भारत के 100 अमीरों की लिस्ट जारी की है

फोर्ब्स पत्रिका ने भारत के 100 अमीरों की लिस्ट जारी की है फोर्ब्स पत्रिका ने भारत के 100 अमीरों की लिस्ट जारी की है

मुकेश अंबानी की आमदनी पिछले साल के मुकाबले 18.9 बिलियन डॉलर से बढ़कर 22.7 बिलियन डॉलर हो गई है। वो दुनिया के 36वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। हाल ही में इनकी कंपनी ने 4जी सेवा (जियो) की शुरुआत की है। मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी लिस्ट में 29वें नंबर से फिसलकर 32वें नंबर पर आ गए हैं। उनकी कंपनी समूह की कुल संपत्ति 3.4 बिलियन डॉलर बताई गई है। इस लिस्ट में सबसे चौंकानेवाले शख्स बाबा रामदेव के सहयोगी आचार्य बालकृष्ण हैं, जिनकी कंपनी पतंजलि आयुर्वेद की कुल संपत्ति 2.5 बिलियन डॉलर बताई गई है। बालष्ण इस सूची में 48वें पायदान पर हैं।

Read Also BSNL ला रही मुफ्त-वॉयस कॉलिंग प्लान, रिलायंस जियो से भी सस्ता होगा दाम

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.