ताज़ा खबर
 

सऊदी अरब और अबू धाबी से बड़ा निवेश हासिल करने की तैयारी में रिलायंस जियो, जल्द हो सकता है बड़ा ऐलान

Investment in reliance jio: रिलायंस जियो में अब मध्य पूर्व देशों के टॉप 3 निवेशक पैसा लगा सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक इन तीनों सॉवरेन वेल्थ फंड्स के साथ कंपनी की बातचीत काफी आगे बढ़ चुकी है।

reliance jioइस सौदे के साथ ही जियो प्लेटफॉर्म्स में 21 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने का लक्ष्य पूरा कर लिया है। (फाइल फोटो)

फेसबुक समेत 5 विदेशी कंपनियों से बड़ी फंडिंग हासिल कर चुकी मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो में अब मध्य पूर्व देशों के टॉप 3 निवेशक पैसा लगा सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक इन तीनों सॉवरेन वेल्थ फंड्स के साथ कंपनी की बातचीत काफी आगे बढ़ चुकी है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के डिजिटल कारोबार को आगे बढ़ाने वाली कंपनी में जल्दी ही इन निवेशकों की ओर से बड़ी पूंजी लगाए जाने का ऐलान किया जा सकता है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक अबू धाबी की Mubadala Investment कंपनी रिलायंस जियो में 1 अरब डॉलर का निवेश कर सकती है। इसके अलावा अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी और सऊदी अरब के दि पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड की ओर से भी रिलायंस जियो में निवेश किया जा सकता है।

अब तक रिलायंस जियो को कई फेसबुक, विस्टा, जनरल अटलांटिक समेत कंपनियों के जरिए 10 अरब डॉलर का निवेश मिल चुका है। इसके साथ ही कंपनी विदेशों में लिस्टिंग की भी तैयारी में है। रिटेल, एजुकेशन से लेकर पेमेंट्स तक के बिजनेस में दखल रखने वाली कंपनी रिलायंस जियो में बड़े निवेश के जरिए मुकेश अंबानी अपने कारोबारी समूह को पूरी तरह से कर्ज मुक्त करने की रणनीति पर काम कर रहे हैं। यही नहीं बाहरी निवेश के चलते कंपनी की वैल्यूएशन में भी इजाफा होगा। बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी ने 31 मार्च, 2020 तक ग्रुप को पूरी तरह से कर्ज मुक्त करने का लक्ष्य तय किया है।

इससे पहले रिलायंस जियो में सऊदी अरब की दिग्गज तेल कंपनी अरामको ने भी निवेश की इच्छा जताई थी, लेकिन कोरोना संकट के चलते कारोबारी माहौल बिगड़ने से डील अटकती नजर आ रही है। हालांकि मार्केट के जानकारों का कहना है कि राइट्स इश्यू और फेसबुक समेत कई कंपनियों से निवेश हासिल कर रिलायंस जियो कर्ज मुक्त होने की राह पर आगे बढ़ सकती है। मध्य पूर्व देशों के निवेशकों की ओर से निवेश की खबरों को रिलायंस जियो ने अब तक कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की है। फेसबुक ने 43,574 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इस बात की जानकारी देते हुए ही रिलायंस जियो ने कहा था कि अभी कई ग्लोबल प्लेयर कंपनी में निवेश करने वाले हैं।रप

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: बढ़े हुए डीए के भुगतान की समयसीमा को लेकर नहीं है कोई कानून, हाई कोर्ट ने खारिज की केंद्र सरकार के खिलाफ याचिका
2 भारतीय स्टेट बैंक ने एक ही दिन में लघु उद्योगों को बांट दिए 3,000 करोड़ रुपये के कर्ज, 22000 आवेदनों को दी मंजूरी
3 मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग में चीन को मात देना फिलहाल है दूरी की कौड़ी? जानें- कहां कमजोर है भारत