ताज़ा खबर
 

मुकेश अंबानी ने हर दिन कमाए 188 करोड़ रुपये तो अनिल ने रोजाना 14 करोड़ गंवाए

अनिल अंबानी पहले देश के 45वें सबसे अमीर शख्स थे लेकिन 2018 की लिस्ट में वह 68वें स्थान पर खिसक गए। उनकी कुल संपत्ति 3.15 अरब डॉलर से घटकर इस वर्ष 2.44 अरब डॉलर पर पहुंच गई।

मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी की फाइल फोटो। (Image Source: Facebook/CORPORATE WORLD and Express Archive)

फोर्ब्स मैगजीन ने हाल में भारत के 100 सबसे रईस लोगों की लिस्ट जारी की थी, जिसमें एकबार फिर मुकेश अंबानी बाजी मार ले गए थे। मुकेश अंबानी लगातार 11वीं बार पहले नंबर पर रहे लेकिन उनके छोटे भाई अनिल अंबानी की इस मामले में रैंक ऊपर जाने के बजाय नीचे चली गई। अनिल अंबानी पहले देश के 45वें सबसे अमीर शख्स थे लेकिन 2018 की लिस्ट में वह 68वें स्थान पर खिसक गए। दोनों भाइयों के खजाने का आंकलन करने पर कुछ आंकड़े मीडिया में चल रहे हैं, जिनमें कहा जा रहा है कि पिछले वर्ष मुकेश अंबानी ने हर दिन 189.7 करोड़ रुपये हर दिन कमाएं, इसके उलट अनिल अंबानी ने हर दिन 14 करोड़ रुपये गंवा दिए। फोर्ब्स की लिस्ट में मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 47.3 बिलियन डॉलर बताई गई जोकि आज की भारतीय करेंसी के हिसाब से लगभग 351888 करोड़ रुपये होते हैं। अमीरों की फेहरिस्त में नंबर एक रहने के लिए पिछले वर्ष मुकेश अंबानी ने अपनी संपत्ति में 9.3 अरब डॉलर यानी आज के हिसाब से करीब 69178 करोड़ रुपये जोड़े। वहीं, उनके छोटे भाई अनिल अंबानी की कुल संपत्ति 3.15 अरब डॉलर से घटकर इस वर्ष 2.44 अरब डॉलर पर पहुंच गई।

बता दें कि अनिल अंबानी अपने भाई मुकेश अंबानी से अलग अपना कारोबार चलाते हैं। उनका कारोबार इन्फ्रास्ट्रक्चर, मीडिया, रक्षा, वित्तीय सेवाओं और दूरसंचार के क्षेत्र में फैला है। उनकी कंपनी रिलायंस डिफेंस के इजरायल के राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम्स और फ्रांस के दासॉ एविएशन के साथ कई संयुक्त उद्यम में है। अनिल अंबानी ने इस वर्ष घोषणा की थी कि कर्ज से लदी उनकी रिलायंस कम्युनिकेशंस टेलीकॉम कारोबार से पूरी तरह बाहर आ जाएगी। 2016 में अनिल की टेलीकॉम कंपनी की स्थिति और बदतर तब हो गई जब उनके भाई मुकेश ने रिलायंस जियो को लॉन्च कर दिया। कंपनी ने ऑप्टिक फाइबर और संबंधित संपत्तियां रिलायंस जियो को 3000 करोड़ रुपये में बेच दीं।

2017 की इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के में कहा गया कि 2006 में अंबानी परिवार के कारोबार के विभाजन के बाद अनिल अंबानी की निजी संपत्ति में कमी आई है। 2007 की फोर्ब्स की दुनिया सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में अनिल अबानी की कुल संपत्ति 18.2 अरब डॉलर और मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 20.1 अरब डॉलर बताई गई थी। तब से मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति बढ़कर 47.3 अरब डॉलर हो गई, जबकि अनिल अंबानी की कुल संपत्ति 18.2 अरब डॉलर से 2.44 अरब डॉलर पर आ गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App