ताज़ा खबर
 

कोरोना काल में मुकेश अंबानी ने की हर मिनट में 1.5 करोड़ रुपए की कमाई, स्‍टाफ को देते हैं लाखों में सैलरी

मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर शख्‍स हैं। उन्‍होंने करोना काल में प्रत्‍येक घंटे में 90 करोड़ रुपए की कमाई की है। इसका कारण है रिलायंस के शेयरों में इजाफा और जियो की हिस्‍सेदारी विदेशी कंपनियों को भी बेची। जिससे उन्‍होंने अपनी कंपनी को कर्जमुक्‍त भी कर दिया।

खबरों के अनुसार नवी मुंबई के रिलायंस कॉरपोरेट पार्क में बने इस ऑफिस में तकरीबन साढ़े 17 हजार लोग काम करते हैं

एशिया के सबसे अमीर शख्‍स मुकेश अंबानी दुनिया के 12 वें सबसे अमीर इंसान भी हैं। कोरोना काल में जहां कई कारोबार डूब गए। लाखों लोगों की नौकरी चली गई, लेकिन मुकेश अंबानी की संपत्‍त‍ि में इजाफा लगातार होता रहा। हैरान करने वाली बात तो यह है कि उन्‍होंने कोरोना काल में प्रत्‍येक मिनट में डेढ़ करोड़ रुपए कमाए। आपको बता दें क‍ि उनका घर एंटि‍लिया दुनिया के सबसे आलीशान और महंगे घरों में शुमार है। उनके घर में काम करने वाले स्‍टाफ की सैलरी लाखों रुपए है। आइए आपको भी बताते हैं कि कोरोना काल में उनकी संपत्‍त‍ि में कितना इजाफा देखने को मिला है।

हुरुन इंडि‍या रिच लिस्‍ट 2020 की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चैयरमैन मुकेश अंबानी ने लॉकडाउन के दौरान हरेक घंटे में 90 करोड़ रुपए की कमाई की। यानी प्रत्‍येक मिनट में 1.5 करोड़ रुपए उकने बटुए में जमा हुए। वास्‍तव में पिछले साल लॉकडाउन के दौरान जब बाजार में जबरदस्‍त गिरावट देखने को मिल रही थी कि तो मुकेश अंबानी रिलायंस जियो की हिस्‍सेदारी बेचने में लगे हुए थे।

रिलायंस को किया था कर्जमुक्‍त: मुकेश अंबानी ने उस दौरान करीब एक दर्जन विदेशी कंपनियों के साथ डील की थी, जिसमें फेसबुक और गूगल जैसी कंपनि‍यों के नाम शामिल हैं। जिसकी वजह से रिलायंस कर्जमुक्‍त हो गई थी और उसके शेयरों में बेमिसाल तेजी भी देखने को मिली थी। जिसकी वजह से मुकेश अंबानी के शेयरों में जबरदस्‍त इजाफा देखने को मिला था।

कितनी हो गई है मुकेश अंबानी की संपत्‍त‍ि: ब्‍लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार मुकेश अंबानी की कुल नेटवर्थ 84.3 ब‍िलयिन डॉलर हैं। वो एशिया के सबसे अमीर आदमी होने के साथसाथ दुनिया मतें अमीरों की सूची में 12 वें पायदान पर हैं। हाल ही में रिपोर्ट आई थी कि मुकेश अंबानी और गौतम अडानी ने चीन के अरबपतियों को पीछे छोड़ दिया है। गौतम अडानी एशिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी है। उनके पास कुल संपत्‍ति‍ 77 ब‍िलियन डॉलर है।

दुनिया के सबसे महंगे घरों शुमार हैं एंटीलिया: एंटीलिया मुकेश अंबानी के घर का नाम है। जो कि दुनिया के सबसे महंगे घरों में से एक है। जानकारी के अनुसार इस घर की कीमत 11 हजार करोड़ रुपए से भी ज्‍यादा है। एंटीलिया को मेंटेन करने के लिए 600 लोगों का स्टाफ है। इसमें ड्राइवर और रसोइया और चौकीदार शामिल हैं। लाइव मिरर की रिपोर्ट के अनुसार मुकेश अंबानी के एंटेलिया बंगले में काम करने वाले हर स्टाफ की सैलरी करीब 2 लाख रुपए महीना है। इसके अलावा, अंबानी के कर्मचारियों के बच्चों की शिक्षा और इंश्योरेंस का भुगतान वेतन से किया जाता है। मुकेश अंबानी के कुछ कर्मचारियों के बच्चे अमेरिका जैसे देशों में पढ़ रहे हैं।

इन लोगों की संपत्‍त‍ि में भी हुआ इजाफा: रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना काल में देश के सबसे अमीर लोगों की संपत्ति में तेजी से इजाफा हुआ। इनमें रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी, अदाणी समूह के गौतम अडानी, शिव नादर, साइरस पूनावाला, उदय कोटक और लक्ष्मी मित्तल शामिल हैं। अप्रैल 2020 में हर घंटे 1.5 लाख लोग बेरोजगार हुए जबकि इन कारोबारियों की संपत्ति मिनट दर मिनट बढ़ती गई। ऑक्सफैम की एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश की 24 फीसदी आबादी हर महीने 3,000 रुपए कमाती है।

Next Stories
1 Tcs Vs Wipro Vs Infosys: किस IT कंपनी के सीईओ को मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी, जानिए डिटेल
2 Petrol-Diesel Today, 11 June 2021: फ‍िर बढ़ी पेट्रोल-डीजल पर महंगाई, दिल्‍ली से चेन्‍न्‍ई और कोलकाता से अहमदाबाद तक इतने हुए दाम
3 ई-कॉमर्स कंपनियों को कड़ी टक्‍कर देने की तैयारी में टाटा ग्रुप, 1 एमजी फार्मा एप के खरीदे मैज्‍योरिटी स्‍टेक
ये पढ़ा क्या?
X