ताज़ा खबर
 

आकाश, ईशा और अनंत, जानें- मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के कारोबार में किसे दी है क्या जिम्मेदारी

मुकेश अंबानी ने अपने तीनों ही बच्चों आकाश, ईशा और अनंत अंबानी को कुछ कारोबारी जिम्मेदारियां भी दी हैं। रिलायंस के इनसाइडर्स के मुताबिक इस तरह से वह अपने तीनों बच्चों को भविष्य में कारोबार संभालने के लिहाज से ट्रेनिंग दे रहे हैं।

akash ambani isha ambani anant ambaniअनंत अंबानी, ईशा अंबानी और आकाश अंबानी (बाएं से दाएं)

एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी बीते कई सालों से रिलायंस की सालाना जनरल मीटिंग में अपनी पत्नी के अलावा बच्चों के भी साथ देखे जाते हैं। मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी और बेटी ईशा अंबानी अकसर ऐसी मीटिंग्स में रिलायंस जियो से जुड़ी घोषणाएं करते दिखते हैं। दरअसल मुकेश अंबानी ने अपने तीनों ही बच्चों आकाश, ईशा और अनंत अंबानी को कुछ कारोबारी जिम्मेदारियां भी दी हैं। रिलायंस के इनसाइडर्स के मुताबिक इस तरह से वह अपने तीनों बच्चों को भविष्य में कारोबार संभालने के लिहाज से ट्रेनिंग दे रहे हैं। कहा जाता है कि आकाश और ईशा अंबानी की हाल ही में रिलायंस जियो में फेसबुक समेत कई कंपनियों से निवेश लाने में अहम भूमिका थी।

फेसबुक से डील में अहम थी ईशा की भूमिका: मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी जियो का टेलिकॉम और रिटेल बिजनेस देखती हैं। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए करने और McKinsey में बिजनेस एनालिस्ट के पद पर काम करने के बाद ईशा अंबानी 2014 में जियो और रिलायंस रिटेल के डायरेक्टर के रूप में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड से जुड़ी थीं। ईशा अंबानी रिलायंस फाउंडेशन की एडिशनल डायरेक्टर और रिलायंस जियो की डायरेक्टर हैं। कहा जाता है कि फेसबुक को जियो प्लेटफार्म की 9.99 फ़ीसदी हिस्सेदारी बेचने की बातचीत में भी ईशा अंबानी का अहम योगदान रहा। जियो के साथ-साथ ईशा अंबानी रिलायंस के ई-कॉमर्स वेंचर्स जियो मार्ट को भी देखती हैं। रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल की ब्रांडिंग और मार्केटिंग की जिम्मेदारी भी ईशा अंबानी पर है।

मुंबई इंडियंस का कामकाज भी देखते हैं आकाश अंबानी: मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी रिलायंस जियो के डायरेक्टर हैं। आकाश अंबानी जियो स्ट्रेटीजी के हेड होने के साथ-साथ रिलायंस जियो की एग्जीक्यूटिव कमेटी के सदस्य भी हैं। इसके अलावा आकाश अंबानी रिलायंस जिओ की गवर्निंग और ऑपरेटिंग बॉडी के भी सदस्य हैं। ब्राउन यूनिवर्सिटी में बिजनेस और इकोनॉमिक्स की पढ़ाई करने के बाद आकाश अंबानी 2014 में अपनी बहन ईशा अंबानी के साथ कंपनी के डायरेक्टर के रूप में जुड़े थे।

मुंबई इंडियंस का भी देखते हैं कामकाज: आकाश अंबानी रिलायंस जियो में प्रोडक्ट डेवलपमेंट, मैसेजिंग और डिजिटल सर्विसेज एप्लीकेशन का काम देखते हैं। इसके अलावा आकाश अंबानी आईपीएल में रिलायंस ग्रुप की फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस के कामकाज से भी जुड़े हैं। आईपीएल के साथ-साथ आकाश अंबानी फुटबॉल लीग इंडियन सुपर लीग (ISL) भी जुड़े हुए हैं। जियो प्लेटफार्म के शेयर बेचने में ईशा अंबानी के साथ आकाश अंबानी का भी अहम योगदान माना जाता है।

जियो प्लेटफॉर्म्स का हिस्सा हैं अनंत अंबानी: रिलायंस चेयरमैन के सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी जियो प्लेटफॉर्म्स के बोर्ड में एडिशनल डायरेक्टर के तौर पर शामिल हैं। अनंत अंबानी रिलायंस की जामनगर स्थित रिफाइनरी के सामाजिक और फाऊंडेशनल कामों में ज्यादा ऐक्टिव हैं। उत्तराखंड सरकार के अंबानी परिवार को एप्रोच करने के बाद अनंत अंबानी को श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर कमेटी का भी सदस्य बनाया गया। महाराष्ट्र में बाढ़ आने पर परिवार की ओर से अनंत अंबानी ने राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को महाराष्ट्र फ्लड रिलीफ वर्क के लिए 5 करोड़ का फंड भी दिया था। अनंत अंबानी भी धीरूभाई इंटरनेशनल स्कूल से पढ़े हैं। इसके अलावा अनंत ने ब्राउन यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अरुंधति भट्टाचार्य समेत कई दिग्गज हस्तियां हैं श्री श्री रविशंकर की फॉलोवर, शिविरों में लेती रही हैं हिस्सा
2 इस दिग्गज कारोबारी की कार से चलते थे महात्मा गांधी, खड़ी की थी देश में बड़ी ऑटो कंपनी, खूब बिकी थी गाड़ी
3 पीएम किसान योजना की 9 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिली छठी किस्त, जानें- कहां अटकी है आपकी किस्त
यह पढ़ा क्या?
X