मुकेश अंबानी के समधी ने बेटे को गिफ्ट में दिया था बंगला, इस कंपनी से 452 करोड़ में की थी डील

मुकेश अंबानी के बेटी की शादी भी एक कारोबारी परिवार में हुई है। ये कारोबारी परिवार पीरामल समूह है। पीरामल समूह के मुखिया अजय पीरामल के बेटे आनंद से ईशा अंबानी की शादी हुई है।

mukesh ambani, ajay piramalअजय पीरामल के बेटे आनंद से ईशा अंबानी की शादी हुई है। (Photo-Reuters, Indian Express )

Mukesh Ambani, Ajay Piramal: दुनिया के सबसे दौलतमंद अरबपतियों की बात होती है तो मुकेश अंबानी का भी जरूर जिक्र होता है। मुकेश अंबानी भारत के साथ ही एशिया के भी सबसे अमीर कारोबारी हैं।

मुकेश अंबानी के बेटी की शादी भी एक कारोबारी परिवार में हुई है। ये कारोबारी परिवार पीरामल समूह है। पीरामल समूह के मुखिया अजय पीरामल के बेटे आनंद से ईशा अंबानी की शादी हुई है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो ईशा अंबानी जिस घर में रहती हैं उसे आनंद के पिता अजय पीरामल ने 452 करोड़ में खरीदा था। रिपोर्ट के मुताबिक पीरामल ने 2012 में हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड से ये डील की थी।

5 साल बाद बेटे और बहू को गिफ्ट:  यह बंगला हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड के ट्रेनिंग सेंटर के एक प्लॉट में बना है जिसका नाम गुलीटा था। इसके करीब 5 साल बाद उन्होंने बेटे और बहू को गिफ्ट के तौर पर बंगले को दे दिया। पांच मंजिला बंगले में बेसमेंट के 3 फ्लोर अलग से हैं जिसमें से दूसरी और तीसरी मंजिल सर्विस और पार्किंग के लिए है।

बता दें कि अजय पीरामल दुनिया भर में 10 अरब डॉलर का कारोबार संभालते हैं जो फर्मास्यूटिकल, रियल एस्टेट, आईटी, फाइनैंशियल सर्विसेस में है। पीरामल ग्रुप का 30 देशों में ब्रांच है। हाल ही में पीरामल एंटरप्राइजेज ने कर्ज संकट से जूझ रही दीवान हाउसिंग यानी डीएचएफएल का अधिग्रहण किया है। डीएचएफएल पर बैंकों का 90 हजार करोड़ से ज्यादा का बकाया है। (ये पढ़ें-अडानी संभाल रहे हैं अंबानी का कारोबार)

अजय पीरामल की संपत्ति 3.5 बिलियन डॉलर है। वह भारतीय अमीरों की सूची में 50वें स्थान पर हैं, जबकि दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में 727वां स्थान आता है। पीरामल के समधी मुकेश अंबानी की बात करें तो वह दुनिया के 13वें सबसे दौलतमंद अरबपति हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक​ मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति करीब 72 बिलियन डॉलर है। (ये पढ़ें-कर्ज देती थी अनिल अंबानी की ये दो कंपनियां, फिर कारोबार समेटने की आ गई नौबत)

22 साल की उम्र में कारोबार को संभाला: अजय पीरामल ने 1977 में 22 साल की उम्र में अपने परिवार के कपड़ा व्यवसाय से शुरुआत की थी, लेकिन बाद में फार्मा सेक्टर में अपनी एक खास पहचान बनाई। अजय पीरामल ने 32 साल की उम्र में ऑस्ट्रेलिया की एक बहुराष्ट्रीय दवा कंपनी एस्ट्रा निकोलस की एक शाखा निकोलस लैबोरेटरीज का अधिग्रहण किया।

Next Stories
1 अनिल अंबानी की इस कंपनी का था दबदबा, जानिए बर्बादी की पूरी कहानी
2 RBI का चला डंडा, ग्राहकों को नए कार्ड जारी नहीं कर सकेंगी ये दो कंपनियां
3 मुकेश अंबानी ही नहीं, भारत के इस अरबपति ने भी लगाया है ब्रिटेन में दांव
यह पढ़ा क्या?
X