कभी जेम्स बांड का ठिकाना रह चुका है मुकेश अंबानी का नया घर, एंटीलिया से ऐसे अलग है लंदन का स्टोक पार्क

मुकेश अंबानी का लंदन स्थित यह दूसरा घर 300 एकड़ में पसरा आलीशान मैंशन है। अंबानी परिवार ने एंटीलिया में लॉकडाउन का समय बिताने के बाद ओपन स्पेस वाला घर खरीदने का मन बनाया।

Mukesh Ambani New Home
मुकेश अंबानी का यह घर 300 एकड़ में बना हुआ है। (Source: stokepark.com)

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने लंदन में अपना दूसरा घर खरीदा है। 300 एकड़ में बना यह आलीशान घर एक समय जेम्स बांड का भी ठिकाना रह चुका है। लंदन के बकिंघमशायर (Buckinghamshire) में स्थित अंबानी का यह नया घर स्टोक पार्क (Stoke Park) कई मायनों में एंटीलिया (Antilia) से अलग है।

अंबानी के नए घर में हो चुकी है जेम्स बांड की शूटिंग

ब्रिटिश अखबार मिड-डे की एक हालिया खबर के अनुसार, यह मैंशन (Mansion) 100 साल से भी अधिक पुराना है। साल 1908 में बना यह मैंशन शुरुआत में प्राइवेट रेसिडेंस हुआ करता था, लेकिन बाद में इसे कंट्री क्लब में बदल दिया गया। इस मैंशन में जेम्स बांड (James Bond) सीरिज की सिनेमा की भी शूटिंग हो चुकी है। अब यह मुकेश अंबानी और उनके परिवार के दूसरे घर के रूप में जाना जाएगा।

हालांकि रिलायंस इंडस्ट्रीज ने आधिकारिक बयान जारी कर इन कयासों का खंडन किया है। पढ़ें संबंधित खबर: लंदन शिफ्ट नहीं होने जा रहा मुकेश अंबानी का परिवार, रिलायंस ने किया साफ- स्टोक पार्क में बन रहा गोल्फ रिसॉर्ट

एंटीलिया में ओपन स्पेस की कमी से अंबानी परिवार को हुई दिक्कत

अंबानी ने मुंबई स्थित हाईराइज बिल्डिंग एंटीलिया में महामारी और लॉकडाउन का समय बिताने के बाद यह घर खरीदने का फैसला किया है। अंबानी परिवार के मुंबई स्थित हाईराइज में स्विमिंग पुल, प्राइवेट हेलीपैड समेत कई लग्जरी सुविधाएं हैं। हालांकि चार लाख वर्गफीट में बनी इस बहुमंजिला इमारत में ओपन स्पेस की कमी है। परिवार अब ओपन स्पेस वाले घर की तलाश में था, जो पिछले साल लंदन के स्टोक पार्क के साथ पूरी हुई।

इतने करोड़ में अंबानी ने खरीदा नया घर

स्टोक पार्क मैंशन 300 एकड़ में बना हुआ है। इसे अंबानी ने इस साल की शुरुआत में 592 करोड़ रुपये में खरीदा और अगस्त से यहां परिवार की आवश्यकताओं के अनुसार तैयार किया जा रहा है। अंबानी परिवार ने इस साल दिवाली भी स्टोक पार्क मैंशन में ही मनाया। इस मैंशन में कई एकड़ का ओपन ग्रीन स्पेस है। इसके अलावा स्टोक पार्क में 49 बेडरूम, अत्याधुनिक मेडिकल फैसिलिटी और एंटीलिया की तरह का मंदिर भी है।

इसे भी पढ़ें: भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने की तैयारियां कर रही हैं ये स्मार्टफोन कंपनियां

परिवार के हिसाब से तैयार हो रहा है स्टोक पार्क

रिपोर्ट के अनुसार, अंबानी परिवार दिवाली मनाने के बाद अभी वापस एंटीलिया ही आएगा। स्टोक पार्क मैंशन के पूरी तरह से तैयार हो जाने तक एंटीलिया ही अंबानी परिवार का ठिकाना रहेगा। मैंशन अगले साल अप्रैल तक अंबानी परिवार की जरूरतों के हिसाब से तैयार हो जाएगा। इसके बाद अंबानी परिवार के स्टोक पार्क मैंशन में शिफ्ट होने की उम्मीद जाहिर की जा रही है।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
शेयर बाजार 118 अंक लुढ़का
अपडेट