सितंबर में 37 हजार करोड़ के मालिक बन गए मुकेश अंबानी, जानिए इसकी वजह

सितंबर के महीने में मुकेश अंबानी की कुल नेटवर्थ में 5.1 बिलियन डॉलर यानी 37 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा का इजाफा देखने को मिला है। शुक्रवार को कंपनी के शेयरों में 4 फीसदी से ज्‍यादा की तेजी देखने को मिली है।

Mukesh Ambani,Sunil Mittal
Mukesh Ambani- मुकेश अंबानी एशिया के सबसे धनी व्यक्ति हैं। अंबानी ने इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी से केमिकल इंजीनियरिंग की है। इसके बाद मुकेश अंबानी अमेरिका के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए करने गए लेकिन पिता की मदद करने के लिए उन्हें बीच में ही वापस आना पड़ा।

शुक्रवार को मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्‍ट्रीज ने शेयर बाजार में बड़े कीर्तिमान स्‍थापित किए। जहां कंपनी का शेयर ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया। वहीं दूसरी ओर कंपनी का मार्केट कैप भी 15 लाख करोड़ रुपए को क्रॉस कर गया। मौजूदा समय में कंपनी स्थित‍ि शेयर बाजार में 11 महीने के उच्‍चतम स्‍तर पर पहुंच गई है। जिसका फायदा मुकेश अंबानी को उनके कुल नेटवर्थ में भी देखने को मिला है। अगर बात शुक्रवार की करें तो उनकी नेटवर्थ में 27 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा का इजाफा देखने को मिला है। जबकि सितंबर के पहले तीन दिनों में उनकी संपत्‍त‍ि में 37 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा की बढ़ोतरी हुई है।

एक दिन में 27 हजार करोड़ रुपए का इजाफा
ब्‍लूमबर्ग बि‍लेनियर्स इंडेक्‍स की बात करें तो मुकेश अंबानी की संपत्‍त‍ि में शु‍क्रवार को 3.71 बिलियन डॉलर यानी 27 हजार डॉलर से ज्‍यादा का इजाफा देखने को मिला है। जिसके बाद मुकेश अंबानी की कुल संपत्‍त‍ि 92.6 बिलियन डॉलर हो गई है। इस साल उनकी संपत्‍त‍ि में करीब 16 बिलियन डॉलर का इजाफा देखने को मिल चुका है। मौजूदा समय में वो दुनिया की अरबपतियों की सूची में 12 पायदान पर हैं। उनसे ऊपर फ्रांस के कारोबारी बिलेनियर फ्रेंकॉयस बेटनकोर्ट मेयर्स हैं।

सितंबर महीने में 5.1 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी
वहीं सितंबर महीने यानी पहले तीन दिनों की करें तो मुकेश अंबानी की कुल नेटवर्थ में 5.1 बिलियन डॉलर यानी 3,72,27,27,15,000 रुपए का इजाफा देखने को मिला है। वास्‍तव में 31 अगस्‍त को मुकेश अंबानी की कुल नेटवर्थ 87.5 बिलि‍यन डॉलर थी। जिसके बाद से लगातार इजाफा देखने को मिला है। जानकारों की मानें आने वाले दिनों में इसमें और इजाफा देखने को मिल सकता है।

100 अरब डॉलर के क्‍लब में होंगे शामिल
अब मुकेश अंबानी के साथ पूरे देश की नजरें इस बात पर होंगी क‍ि वो 100 अरब डॉलर के क्‍लब में कब तक शामिल हो सकते हैं। जानकारों की मानें तो कंपनी के शेयरों में अभी इजाफा देखने को मिल सकता है। जिसकी वजह से उनकी कुल नेटवर्थ में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। वहीं दूसरी ओर वो जल्‍द ही बिलेनियर फ्रेंकॉयस बेटनकोर्ट मेयर्स को जल्‍द ही पीछे छोड़ सकते हैं। बेटनकोर्ट की कुल संपत्‍त‍ि 92.9 बिलियन डॉलर है। यानी वो मुकेश अंबानी से सिर्फ 0.30 बिलियन डॉलर से ज्‍यादा है।

क्‍यों हुई संपत्‍त‍ि में बढ़ोतरी
मुकेश अंबानी की संपत्‍त‍ि में इजाफे का मुख्‍य कारण रिलायंस के शेयरों में इजाफा है। कल भी कंपनी के शेयरों में 4 फीसदी से ज्‍यादा की तेजी देखने को मिली थी। जबकि अगस्‍त के आख‍िरी दिनों से लेकर अब तक कंपनी के शेयरों में 13 फीसदी तक तेजी देखने को मिल चुकी है। जानकारों की मानें तो शेयरों में तेजी की कई मुख्‍य वजहें हैं। जिसमें रिलायंस रिटेल का जस्‍ट डायल का अक्‍वायर करना, रिलायंस के शेयरों में निवेशकों में उत्साह, सितंबर और दिसंबर तिमाहियों में रिलायंस के रिटेल बिजनस में तेजी की उम्मीद है। साथ ही जियो स्मार्टफोन जियोफोन नेक्स्ट का 10 सितंबर को पूरे देश में लांच की खबरें हैं।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट