ताज़ा खबर
 

28 साल में पहली बार मूडीज ने ग‍िराई चीन की रेटिंग

चीन की अर्थव्यवस्था साल 2016 में 6.7 प्रतिशत की दर से बढ़ी, जबकि इसके पिछले साल यह 6.9 प्रतिशत थी।

BRICS Summit 2016,Goa,Tibetan protestorsचीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग। (फाइल फोटो)

मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस ने बुधवार को चीन की क्रेडिट रेटिंग घटाकर एए3 से ए1 कर दी है और इसका कारण देश पर बढ़ते कर्ज को बताया है। अमेरिकी एजेंसी द्वारा पिछले 28 सालों में पहली बार चीन की रेटिंग में कटौती की गई है। मूडीज ने यहां एक बयान में कहा, “मूडीज को उम्मीद है कि आने वाले सालों में अर्थव्यवस्था के व्यापक लाभ में और वृद्धि होगी। योजनाबद्ध सुधार कार्यक्रम के धीमा होने की संभावना है, लेकिन यह रुकेगा नहीं। वहीं, निवेश हेतु लिए जानेवाले कर्ज में वृद्धि होगी।” अमेरिकी रेटिंग एजेंसी ने इसके अलावा चीन के प्रति अपने दृष्टिकोण को स्थिर से नकारात्मक में बदला है और इसका कारण संतुलित जोखिम को बताया है। बयान में कहा गया है कि यह डाउनग्रेड चीन की वित्तीय ताकत में गिरावट के मद्देनजर किया गया है, ‘जो आनेवाले सालों में कुछ हद तक घट जाएगी, क्योंकि अर्थव्यस्था पर कर्ज का बोझ बढ़ता जा रहा है, जिससे विकास दर में कमी की संभावना है।’

चीन की अर्थव्यवस्था साल 2016 में 6.7 प्रतिशत की दर से बढ़ी, जबकि इसके पिछले साल यह 6.9 प्रतिशत थी। साल 2016 में चीनी सरकार का बजट घाटा जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) का करीब तीन फीसदी था। मूडीज को उम्मीद है कि साल 2018 तक सरकार का कर्ज जीडीपी के 40 फीसदी तक और दशक के अंत तक जीडीपी के 45 फीसदी तक पहुंच जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मात्र 1079 रुपए में अब करें हवाई सफर, सिर्फ 3 दिन के लिए जेट एयरवेज लाया मानसून सेल
2 शेयर बाजारों के शुरुआती कारोबार में तेजी, सेंसेक्स 100 अंक ऊपर, निफ्टी 9400 के पार
3 तेजी से माल ढुलाई हो इसके लिए रेलवे अगले साल तक लाएगा तेज रफ्तार वाला इंजन