ताज़ा खबर
 

मूडीज ने फिर घटाया भारत की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान, कोरोना इफेक्ट के चलते 2020 में 5.3 पर्सेंट रहेगी विकास दर

Coronavirus impact on economy: मूडीज ने पहले भारत के जीडीपी ग्रोथ के 6.6 पर्सेंट रहने का अनुमान जताया था, लेकिन अब यह लगातार घटते हुए 1.3 फीसदी कम हो गया है। इससे पहले 2019 में भी भारत की ग्रोथ 5.3 फीसदी ही रही।

gdp growthमूडीज ने घटाया जीडीपी ग्रोथ का अनुमान

Coronavirus impact on economy: कोरोना वायरस के असर के चलते रेटिंग एजेंसी मूडीज ने वर्ष 2020 के लिए भारत की जीडीपी ग्रोथ के अनुमान को घटाकर 5.3 फीसदी कर दिया है। मूडीज ने फरवरी के अपने पिछले अनुमान के मुकाबले 10 बेसिस पॉइंट्स की कटौती की है। इससे पहले मूडीज ने 2020 में भारत की जीडीपी ग्रोथ 5.4 पर्सेंट रहने का अनुमान जताया था। रेटिंग एजेंसी ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि आने वाले दिनों में कोरोना वायरस का असर भारतीय अर्थव्यवस्था पर भी दिखेगा क्योंकि इस संक्रमण के चलते औद्योगिक गतिविधियों में रुकावट की स्थिति पैदा हुई है।

बता दें कि मूडीज ने पहले भारत के जीडीपी ग्रोथ के 6.6 पर्सेंट रहने का अनुमान जताया था, लेकिन अब यह लगातार घटते हुए 1.3 फीसदी कम हो गया है। इससे पहले 2019 में भी भारत की ग्रोथ 5.3 फीसदी ही रही। हालांकि 2018 में देश में जीडीपी 7.4 पर्सेंट थी। 2019 के मुकाबले 2020 और 2021 में भारत की अर्थव्यवस्था में सुधार की उम्मीद लगाई जा रही थी, लेकिन कोरोना वायरस के इफेक्ट के चलते करारा झटका लगा है।

मंगलवार को रेटिंग एजेंसी ने कहा कि कोरोना वायरस के चलते घरेलू उपभोग में कमी देखने को मिल सकती है। इसके अलावा एक्सपोर्ट में भी कमी आ सकती है। इससे भारत की अर्थव्यवस्था की ग्रोथ में कमी की आशंका है। मूडीज ने अपने अनुमान में कहा कि कोरोना वायरस का कहर जितने लंबे समय तक चलेगा, अर्थव्यवस्था को उतने ही संकट का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि 2021 में सुधार का अनुमान है और मूडीज ने 5.8 पर्सेंट की जीडीपी ग्रोथ की भविष्यवाणी की है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को ड्रेस अलाउंस में मिलती है कितनी रकम, जानिए सब कुछ
2 नोटों से फैल सकता है कोरोना, रिजर्व बैंक ने दी कैश के कम से कम इस्तेमाल की सलाह, ऑनलाइन पेमेंट पर दिया जोर
3 क्रेडिट कार्ड पर मिलता है एक क्लिक में Instant loan, जानिए- कैसे आप उठा सकते हैं फायदा और क्या हैं नियम
यह पढ़ा क्या?
X