ताज़ा खबर
 

बिटिया की तकदीर बदलने वाली स्कीम है सुकन्या समृद्धि, बंद अकाउंट को दोबारा चालू करने का ये है तरीका

Sukanya Samridhi Account: सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कराये जा सकते हैं। योजना के तहत धारा 80C के तहत टैक्स छूट का लाभ लिया जा सकता है।

Sukanya Samridhi Account, Gift, daughter, secure futureसुकन्या समृद्धि योजना में 15 साल तक रकम जमा कराया जा सकता है।

Sukanya Samridhi Account: कई बार लोग बेटी के नाम पर सुकन्या समृद्धि अकाउंट तो खुलवा लेते हैं लेकिन नियमित रूप से पैसे नहीं डाल पाते। इसका नतीजा ये होता है कि अकाउंट निष्क्रिय हो जाता है। हालांकि, निष्क्रिय अकाउंट को दोबारा एक्टिव कराना बहुत मुश्किल काम नहीं है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे सुकन्या समृद्धि अकाउंट को दोबारा एक्टिव करा सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको उस बैंक या पोस्‍ट ऑफिस जाना होगा जहां सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुला है,  यहां एक फॉर्म मिलेगा।ये फॉर्म दोबारा अकाउंट को एक्टिव कराने के लिए अनुरोध पत्र की तरह होता है। अब इस फॉर्म में जरूरी जानकारियां देकर सब्मिट कर दें। इसके साथ ही आपको बकाया रकम का भुगतान करना होगा। आसान भाषा में समझें तो जिस साल में आपने भुगतान नहीं किया है, वही बकाया राशि होती है। बकाये रकम पर 50 रुपये की लेट फीस भी देनी होती है।

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना: नरेंद्र मोदी सरकार ने इस योजना की शुरुआत की थी। योजना का मकसद बेटियों के भविष्य को सिक्योर करना है। इस छोटी बचत योजना में ब्याज दर सबसे ज्यादा है। आप योजना के तहत अपनी बेटी के लिए अकाउंट किसी भी नजदीकी डाकघर में खुलवा सकते हैं। इस योजना की कुछ शर्तें भी हैं। मसलन, बेटी की उम्र 10 साल से कम हो। वहीं, योजना के तहत किसी एक वित्त वर्ष में कम से कम 250 रुपये जमा कराने होंगे। एक अभिभावक अधिक से अधिक 2 बेटियों के नाम से अकाउंट खुलवा सकता है।

आपको बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कराये जा सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट में रकम खाता खोलने के दिन से 15 साल तक जमा कराया जा सकता है। योजना के तहत धारा 80C के तहत टैक्स छूट का लाभ लिया जा सकता है। अगर ब्याज की बात करें तो केंद्र सरकार हर तिमाही में इसकी समीक्षा करती है। वर्तमान में 7.6 फीसदी ब्‍याज मिलता है।

Next Stories
1 फ्यूचर रिटेल को खरीदने वाली है मुकेश अंबानी की कंपनी, इससे पहले हेरीटेज फूड्स ने बेची अपनी हिस्सेदारी
2 कारों की बिक्री के लिए Maruti का नया दांव, 30 शहरों में स्मार्ट फाइनेंस की शुरुआत, वेतनभोगी ग्राहकों पर है नजर
3 बाजार में लौटी रौनक! पहली बार 46000 अंक के पार पहुंचा सेंसेक्स, निफ्टी भी 13500 के ऊपर
ये पढ़ा क्या?
X