ताज़ा खबर
 

मोदी सरकार की स्कीम में मिल रहा सस्ता सोना, 5 मार्च तक खरीदने का है मौका

Sovereign Gold Bond (SGB) Scheme: इस योजना के तहत आप बाजार मूल्य से सस्ती कीमत में डिजिटल गोल्ड बॉन्ड खरीद कर निवेश कर सकते हैं।

Sovereign Gold Bond, SGB news, rbiसरकारी स्वर्ण बांड योजना निवेश के लिहाज से एक बेहतर विकल्प हो सकता है। (Photo-indian express )

Sovereign Gold Bond (SGB) Scheme: फ्यूचर को सिक्योर करने के लिए जरूरी है कि अभी से निवेश किया जाए। केंद्र सरकार की सरकारी स्वर्ण बांड योजना निवेश के लिहाज से एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

क्या है योजना: इस योजना के तहत आप बाजार मूल्य से सस्ती कीमत में डिजिटल गोल्ड बॉन्ड खरीद कर निवेश कर सकते हैं। ऑनलाइन बॉन्ड खरीद करने वालों को प्रति ग्राम 50 रुपये की अतिरिक्त छूट मिलती है। इस निवेश पर सरकार की ओर से ब्याज भी दिया जाता है। आइए स्कीम की डिटेल विस्तार से जानते हैं।

सरकारी स्वर्ण बांड योजना के तहत डिजिटल गोल्ड की कीमत रिजर्व बैंक की ओर से तय की जाती है। बॉन्ड का नया निर्गम मूल्य 4,662 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। सरकारी स्वर्ण बांड 2020-21 (श्रृंखला 12वीं) की बिक्री 1-5 मार्च,2021 के बीच की जाएगी।

वित्त मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक से परामर्श कर के ऑनलाइन खरीद करने वालों को प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट देने का निर्णय किया है। ऐसे निवेशकों के लिए एक ग्राम सोने का बांड 4,612 रुपये की दर पर जारी किया जाएगा।

आपको बता दें कि निवेशकों को प्रति वर्ष 2.50 प्रतिशत की निश्चित दर से मुआवजा दिया जाता है, जो अंकित मूल्‍य पर हर छह महीने में देय होगा। बॉन्ड की बिक्री विभिन्‍न व्‍यक्तियों, हिंदू अविभाजित परिवार (एचयूएफ), ट्रस्‍ट, विश्‍वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्‍थानों जैसे निवासी निकायों तक ही सीमित है।

इस बॉन्ड के कम से कम एक ग्राम की खरीदारी अनिवार्य है। खरीदने की अधिकतम सीमा व्‍यक्तियों के लिए 4 किलोग्राम है। बॉन्ड की अवधि 8 साल होगी और पांचवें, छठे एवं सातवें साल में इससे बाहर निकलने का विकल्‍प रहेगा, जिसका इस्‍तेमाल ब्‍याज भुगतान की तिथियों पर किया जा सकता है।

बिक्री का माध्यम: बॉन्ड की बिक्री बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों जैसे कि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड और बॉम्बे स्टॉ‍क एक्सचेंज लिमिटेड के जरिए या तो सीधे अथवा एजेंटों के जरिए की जाएगी।

Next Stories
1 सुस्ती के दौर में इकोनॉमी के लिए संकटमोचक बने किसान, देश की GDP को दी पॉजिटिव रफ्तार
2 मुकेश अंबानी फिर बने एशिया के सबसे दौलतमंद शख्स, 3 महीने में चीन के अरबपति से छिन लिया खिताब
3 रिलायंस हो या Airtel, हर कंपनी की बढ़ी मुसीबत, निवेशकों के डूब गए 5.3 लाख करोड़ रुपये
ये पढ़ा क्या?
X