scorecardresearch

Pradhan Mantri Matru Vandana: गर्भवती महिला को मिलते हैं 5 हजार रुपये, मोदी सरकार की इस स्कीम का उठाएं फायदा

Pradhan Mantri Matru Vandana: प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत लाभार्थी गर्भवती महिला को अलग-अलग किस्तों में 5 हजार रुपये दिए जाते हैं।

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana, pregnant women, stay healthy, money 5000 rs
कुल 1.83 करोड़ गर्भवती महिलाओं ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत लाभ का दावा किया है। (Photo-indian express )

Pradhan Mantri Matru Vandana: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की कुछ ऐसी भी योजनाएं हैं जिसमें लाभार्थी को पैसे सीधे उसके बैंक अकाउंट में दिए जाते हैं। इसी योजनाओं में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) भी है।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत लाभार्थी गर्भवती महिला को अलग-अलग किस्तों में 5 हजार रुपये दिए जाते हैं। ये डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) योजना है, जिसके अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को नकद लाभ सीधे उनके बैंक खाते में भेजा जाता है ताकि वे पौष्‍टिकता आवश्‍यकताओं को बढ़ा सकें। यह योजना 01-01-2017 से लागू की गई है।

योजना के अंतर्गत उन गर्भवती महिलाओं और स्‍तनपान कराने वाली माताओं को तीन किस्‍तों में पांच हजार रुपए का नकद लाभ प्राप्‍त होता है, जिन्‍होंने प्रसव का प्रारंभिक पंजीकरण कराया है, प्रसुति जांच कराई है, बच्‍चे के जन्‍म का पंजीकरण कराया है और परिवार के पहले बच्‍चे के लिए टीकाकरण का पहला चक्र पूरा किया है।

इस योजना के लाभ का देश के किसी भी हिस्‍से में दावा कर सकते हैं। यह लाभ उन्हें नहीं मिलता जो केंद्र सरकार, राज्य सरकार या सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम में नियमित रूप से काम करता है या जो किसी भी कानून के तहत इसी तरह का लाभ पहले से ही प्राप्त कर रहा है।

सरकार के मुताबिक 2018-19 से इस वर्ष 29 जनवरी तक कुल 1.83 करोड़ गर्भवती महिलाओं ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) के तहत लाभ का दावा किया है।

पढें व्यापार (Business News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X